अलिराजपुर के पत्रकारो के समागम में हुआ सयुक्त पत्रकार संघ के गठन का निर्णयं,श्री घोडावत पुण्य स्मरण दिवस हुआ यादगार, पत्रकारों के साथ प्रतिभावान एवं कोरोना योद्वा का हुआ सम्मान,संवाद न्यूज के लिए माणकलाल जैन की रिपोर्ट

0
22

पत्रकारिता के पतन नहीं , परवान का माध्यम बने पत्रकार- श्री कोठारी

झाबुआ जिले के ग्राम करवड में स्व.श्री यशवंतजी घोडावत के सप्तम पुण्यस्मरण दिवस पर आयोजित पत्रकारों का महासम्मेलन कई मायनों में पुरानी यादों के साथ यादगार साबित हुआ ।
बुधवार को जिले के पत्रकारिता के पितृ पुरूष एवं जिला पत्रकार संघ के भीष्म पितामह यशवंतजी घोडावत के सप्तम पुण्य स्मरण दिवस पर श्रद्वांजलि सभा एवं झाबुआ अलिराजपुर जिले के पत्रकारों का महासम्मेलन आयोजित किया गया । उक्त सम्मेलन जिला पत्रकार संघ द्वारा 20 जनवरी को प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। परन्तु इस वर्ष पत्रकारों का यह महासम्मेलन कई मायनों में यादगार साबित हुआ । बता दे कि, झाबुआ-अलिराजपुर के विभाजन के बाद यह पहला ऐसा अवसर था जब झाबुआ एवं अलिराजपुर के पत्रकारों का संयुक्त महासम्मेलन आयोजित हुआ। उक्त महासम्मेलन की गरिमा अलिराजपुर जिले के वे पत्रकार थे ,जिन्होंने स्व. घोडावतजी के समकालीन रहकर 25 से 30 वर्षो तक साथ रहकर पत्रकारिता में आने वाली हर बाधाओं को लांघकर अपनी पैनी कलम का परचम लहराया था । आयोजन में अतिथि के रूप में अलिराजपुर से अशोकजी ओझा , रघु जी कोठारी , आशुतोष जी पंचोली , आम्बुआ से जगराम जी विश्वकर्मा ,नानपुर से शफाकत जी दाउदी ,प्रदीप क्षीरसागर , जिले के वरिष्ठ पत्रकार विरेन्द्रजी व्यास ,ग्राम पंचायत करवड की सरपंच श्रीमती शांतिबाई सोलंकी प्रमुख रूप से उपस्थित थे । साथ ही मंच पर जिला पत्रकार संघ अध्यक्ष संजय भटेवरा , युवा पत्रकार संघ अध्यक्ष लोकेन्द्र परिहार ,पेटलावद तहसील अध्यक्ष मोहन पडियार , करवड पत्रकार संघ इकाई अध्यक्ष बंशीलाल शर्मा उपस्थित थे ।
आयोजन का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन के साथ स्व. श्री यशवंतजी घोडावत को भावपूर्ण पुष्पांजलि एवं श्रद्वांजलि अर्पित करने के साथ किया गया । आयोजन में मां सरस्वती वन्दना एवं स्वागत गीत की प्रस्तुति शा.हाईस्कूल की छात्राओं द्वारा दी गई ।
स्वागत भाषण देते हुए जिला पत्रकार संघ अध्यक्ष संजय भटेवरा ने कहा कि स्व.यशवंतजी घोडावत ने जिस जिला पत्रकार संघ का संगठन के रूप में एक विशाल परिवार का गठन किया था जिसके लिए वे जीवन भर समर्पित रहे । घोडावतजी के समय में अविभाजित झाबुआ जिले के पत्रकारों को वर्तमान परिपेक्ष में पुनः एक कडी में जोडकर संगठन को और अधिक व्यापक बनाने हेतु झाबुआ-अलिराजपुर जिला पत्रकार संघ के संयुक्त संगठन की आवश्यकता है। श्री भटेवरा ने स्व. यशवंतजी घोडावत की मंशानुरूप झाबुआ -अलिराजपुर जिले के समीप्रस्थ जिला दाहोद ,बांसवाडा, धार ,रतलाम आदि को मिलाकर एक भीलांचल पत्रकार संघ बनाए जाने की बात कहीं ।श्री भटेवरा ने पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि, किस तरह से सत्ता एवं प्रशासन निरंकुश होकर कार्य कर रही है और जब पत्रकार उनके काले कारनामों को उजागर करता है तो वे राजनैतिक संरक्षण के साथ पत्रकारिता को प्रभावित करने में कोई कसर नहीं छोडते है ।
आयोजन के अतिथि प्रदीप जी क्षीरसागर ,शफाकत जी दाउदी, आशुतोष जी पंचोली, विरेन्द जी्र व्यास ने पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि, स्व. घोडावतजी ने जिन आदर्शो के साथ पत्रकारिता की थी वह आज के युग के पत्रकारों के लिए प्रेरणास्पृद है ,स्व. घोडावतजी ने आज से 20-25 वर्प पूर्व अविभाजित झाबुआ जिले में जिला पत्रकार संघ रूपी जो वृक्ष लगाया था जो कि अब वृहद आकार ले चुका है, ऐसे आयोजनों में परिचर्चा का विषय होना चाहिए जिससे नए पत्रकारों को पुराने पत्रकारों के अनुभव का लाभ मिल सके ।
आयोजन में अशोक जी ओझा ने काव्यात्मक रूप से अपनी बात कहते हुए कहा कि पत्रकारिता करना एक कठिन काम है और अपने गीतों के माध्यम से पत्रकारों को नई दिशा प्रदान की ।
अतिथि रघु जी कोठारी ने अपने जोशपूर्ण उदबोधन में कहा कि, पत्रकारिता समाज ,देश-प्रदेश के पतन का कारण ना बने बल्कि सेवा के माध्यम से पत्रकारिता परवान चढे । श्री कोठारी ने 35 वर्षो तक घोडावत जी के साथ रहकर की गई अपनी पत्रकारिता के विभिन्न उतार -चढाव के दौर का वर्णन किया । श्री कोठारी ने श्री भटेवरा के रखे विचारों पर अपनी पूर्ण सहमति देते हुए कहा कि, अब से झाबुआ-अलिराजपुर जिला पत्रकार संघ संयुक्त रूप से पत्रकारों के कार्यक्रम आयोजित करेगा । इस संदर्भ में श्री कोठारी ने कहा कि होली मिलन समारोह अलिराजपुर जिले में आयोजित होगा तथा 31 दिसम्बर का आयोजन झाबुआ जिले में आयोजित किया जावेगा । इस प्रकार वर्ष में दो आयोजन दोनों जिले में संयुक्त रूप से आयोजित होगें , जिसको लेकर शीघ्र ही झाबुआ एवं अलिराजपुर के पदाधिकारियों की एक बैठक आयोजित की जाएगी ।
इनका हुआ सम्मान-
आयोजन में अतिथियों के कर-कमलों से प्रतिभा सम्मान के रूप में खवासा के चार संकुल क्षेत्र मे सत्य सांई कांवेट स्कूल की ं कु.हर्षिता संजय पाटीदार को वर्ष 2019-20 में कक्षा 12 वीं में 79 प्रतिशत अंक प्राप्त कर द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर, कु.बबली किशोर मकवाना को कक्षा 12 वीं में 80.04 प्रतिशत अंक. प्राप्त कर प्रथम आने पर , कु. प्रमिला गौरीशंकर कटारा को कक्षा 10 वीं में 95.03 प्रतिशत अंक प्राप्त कर संकुल में द्वितीय स्थान ,कु.मुस्कान देवेन्द्रसिंह यादव को कक्षा 10 वीं 97 प्रतिशत अंक प्राप्त कर संकुल क्षेत्र में प्रथम एवं जिले में चतुर्थ स्थान पर आने, शा.कन्या हाईस्कूल करवड की कु. दिव्या भवरसिंह झाला को कक्षा 10 वी में संकुल क्षेत्र में 91 प्रतिशत अंक प्राप्त करं प्रथम स्थान प्राप्त करने पर 1111रूपए के पारितोषिक व सम्मान पत्र. के साथ जिला पत्रकार संघ द्वारा सम्मानित किया गया । कोरोना योद्वा के रूप में उत्कृष्ट सम्मान ग्राम करवड की सफाईकर्मी श्रीमती धापूबाई,ं श्रीमती सुगनाबाई एवं जरूरतमंदों को सहायता करने के लिए समरथमल माण्डोत को सम्मान पत्र प्रदान किया गया ।
पत्रकारिता का हुआ सम्मान-
जिला पत्रकार संघ द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष 2020-21 का उदयमान पत्रकारिता सम्मान राकेश गेहलोत बामनिया , आजीवन प्रखर पत्रकारिता सम्मान वरिष्ठ पत्रकार बंशीलाल शर्मा करवड तथा सर्वकालिक संघर्षशील पत्रकारिता सम्मान (मरणोपंरात ) स्व. श्री ठा.जोरावरसिंह जी गौर पिटोल को सम्मानित करते हुए उनके पुत्र ठा. निर्भयसिंह गौर को प्रदान किया गया ।
आयोजन में झाबुआ एवं अलिराजपुर जिले के विभिन्न ग्रामों से बडी संख्या में पत्रकारों ने सहभागिता की । जिला पत्रकार संघ द्वारा अतिथियों को स्मृति चिंह से सम्मानित किया गया । आयोजन का संचालन वरिष्ठ पत्रकार हरिशंकर पंवार व महासचिव राजेश सोनी द्वारा किया गया । आभार पत्रकार संघ करवड के अभीजीतसिंह पंवार ने माना ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here