कच्चे तेल के उत्पाद शुल्क से मोदी सरकार भर रही खजाना: अमित द्विवेदी,सिंगरौली से संवाद न्यूज ब्यूरो गोबिन्द राज की रिर्पोट

0
16

कच्चे तेल पर एक्साइज ड्यूटी की बढ़ोत्तरी वापस ले केन्द्र सरकार

सिंगरौली 16 मार्च। कच्चे तेल डीजल, पेट्रोल पर बेतहासा तीन रूपये उत्पाद शुल्क केन्द्र सरकार ने बढ़ा दिया है। इस एक्साइज ड्यूटी को केन्द्र सरकार तत्काल वापस ले वर्ना कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता सड़क पर उतरने के लिए मजबूर हो जायेंगे।
उक्त बातें मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव अमित द्विवेदी ने जारी विज्ञप्ति के माध्यम से कही है। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई रिकार्ड गिरावट के बावजूद डीजल और पेट्रोल की कीमतों में कमी नहीं आने दी जा रही है। उन्होंने कहा कि वर्तमान स्थिति के अनुसार पेट्रोल के दाम 39.76 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 31 रुपए प्रति लीटर होने चाहिए। कांग्रेस पार्टी ने पेट्रोल, डीजल के दाम में कटौती करने की भी मांग की है। अमित द्विवेदी ने कहा कि वर्तमान समय में दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 69.87 रुपए प्रति लीटर है। जबकि डीजल की कीमत 62.50 रुपए प्रति लीटर है और एविएशन फ्यूल की कीमत 56.86 रुपए प्रति लीटर है। उन्होंने कहा कि एक तो देश में बेरोजगारी की यह स्थिति है कि पिछले 40 साल में बेरोजगारी अपने चरम पर है, उस पर मोदी सरकार ने देश में महंगाई बढ़ाने की ठान ली है। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान में डीजल और पेट्रोल के दाम सीधे तौर पर अंतर्राष्ट्रीय बाजार के दामों के साथ जुड़े हुए हैं। अगर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम घटते हैं, तो घरेलू बाजार में भी डीजल और पेट्रोल के दाम घटते हैं और अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ते हैं, तो घरेलू बाजार में भी डीजल और पेट्रोल के दाम बढ़ते हैं। उन्होंने कहा कि आज अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 15 साल के न्यूनतम स्तर पर हैं। आज से 15 साल पहले जो कच्चे तेल के दाम अंतर्राष्ट्रीय बाजार में थे, आज वही दाम हैं, लेकिन भारतीय घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल के दामों की कीमत में कोई कमी नहीं आई है। एक्साइज ड्यूटी के आंकड़ों की जानकारी देते हुए श्री द्विवेदी ने बताया कि जब 2014 में केंद्र में बीजेपी की सरकार बनी तो डीजल पर प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी 3.56 रुपए थी। आज केंद्र सरकार ने उसे बढ़ाकर 18.80 रुपए कर दिया है। इसी तरह पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी मात्र 9.40 रुपए थी, जो बढ़ाकर 22.90 रुपए कर दी गई है।

गोबिन्द राज, ब्यूरो संवाद न्यूज सिंगरौली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here