अच्छी खबर – दुनियाभर में Corona के 140 टीकों पर अनुसंधान, 6 का क्लिनिकल परीक्षण अंतिम दौर में

0
82

सोमवार, 17 अगस्त 2020 (07:17 IST) कोरोनावायरस वायरस के प्रकोप से दुनियाभर के देश त्रस्त हैं। दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2.18 करोड़ पर पहुंच गई है। इस बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के ताजा आंकड़ों के अनुसार अभी दुनिया में कोरोनावायरस के 140 से अधिक टीकों का अनुसंधान हो रहा है, जिनमें 28 का क्लिनिकल परीक्षण शुरू हो चुका है।
डब्ल्यूएचओ के अनुसार इन 28 टीकों में 6 का क्लिनिकल परीक्षण अंतिम चरण में प्रवेश कर चुका है।
कोरोनावायरस के टीके का अनुसंधान तेजी से हो रहा है। अब क्लिनिकल परीक्षण में तमाम उपलब्धियां हासिल हो रही हैं। भारत में कोराना 3 वैक्सीन इस समय टेस्टिंग के स्टेज में हैं।
वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलने के बाद उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर उत्पादन की भी तैयारी है।
अमेरिका-रूस में टीका बनाने की होड़ : रूस ने sputnik-v नामक टीके का उत्पादन पूरा किया, जो दुनिया में पहली कोरोना वायरस वैक्सीन है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने हाल में कहा कि उनकी बेटी ने यह टीका लगाया है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अब इस टीके की विश्वसनीयता साबित नहीं हुई है। इसके बाद भी करीब 20 देश sputnik-v वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं या इसके उत्पादन और बिक्री में सहयोग करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल में आशा जताई कि रूस का टीका कारगर होगा। अमेरिका भी शीघ्र ही अपना टीका लांच करेगा।

30 देशों में एक दिन में 1000 से ज्यादा मामले : डब्ल्यूएचओ के अनुसार 30 से अधिक देशों में एक दिन में 1,000 से अधिक कोरोनोवायरस के मामले सामने आए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार डब्ल्यूएचओ की शनिवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, 1,000 और 10,000 के बीच दैनिक मामलों वाले देश मुख्य रूप से लैटिन अमेरिका, यूरोप और एशिया में हैं। (एजेंसियां)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here