इन पांच राज्यों से आने वालों को रहना पड़ेगा होम क्वारंटीन,कोरना के बढ़ते मामलों के कारण सरकार ने लिया बड़ा फैसला

0
186

मुंबई, दिल्ली, पंजाब, केरल सहित सात राज्यों में कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। इन राज्यों से गोरखपुर में आने वाले लोगों को होम क्वारंटीन करने का स्वास्थ्य विभाग ने निर्णय लिया है। एयरपोर्ट, रेलवे और बस स्टेशनों पर जांच बूथ बना दिए गए हैं।

दूसरे प्रांतों से आने वाले यात्रियों की जांच की रिपोर्ट एवं यात्रियों की सूची मंगाई जा रही है। फोन कर लोगों को 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन करने की सलाह दी जा रही है। अगर कोई पॉजिटिव मिलता है तो उसके संपर्क में आने वाले 25 लोगों की जांच कराने का निर्देश दिया गया है।

मुंबई, दिल्ली, छत्तीसगढ़, पंजाब, केरल, कर्नाटक व तमिलनाडु से आने वालों की सघन निगरानी की जा रही है।
रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट व बस स्टेशनों पर जांच के लिए बूथ बना दिए गए हैं। फिलहाल अभी तक बाहर से आए लोगों में कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है। इससे स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है।
मंगवा रहे यात्रियों की सूची रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट व बस स्टेशन से यात्रियों की सूची रोजाना मंगाई जा रही है। उन्हें कंट्रोल रूम से फोन कर 14 दिनों तक होम क्वारंटीन रहने का सुझाव दिया जा रहा है। इसके लिए तीन शिफ्टों में तीन डॉक्टर, तीन फार्मासिस्ट, आठ अध्यापकों की ड्यूटी लगाई गई है।

सक्रिय की गईं निगरानी समितियां
वार्डों में पार्षद की अध्यक्षता में बनी निगरानी समितियों को सक्रिय कर दिया गया है। पार्षदों से भी कहा गया है कि यदि वार्ड में बाहर से किसी के आने की सूचना मिले तो स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें।

सीएमओ डॉ. सुधाकर पांडेय ने कहा कि कोरोना के संबंध में सक्रियता बढ़ा दी गई है। सभी स्वास्थ्य केंद्रों को निर्देश दिया गया है कि जो भी पाजिटिव मिले, उसके संपर्क में आने वाले 25 लोगों की कोरोना जांच कराई जाए। जिनमें भी लक्षण दिखें, उनकी आरटीपीसीआर जांच के लिए भी नमूने लिए जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here