एनसीएल ने कोयला उत्पादन व प्रेषण में दर्ज की 6 प्रतिशत की वृद्धि,सिंगरौली से संवाद न्यूज ब्यूरो गोबिन्द राज की रिपोर्ट

0
37

जनवरी तक कंपनी ने किया अब तक के लक्ष्य से अधिक कोयला उत्पादन व प्रेषण

कोल इण्डिया लिमिटेड की अग्रणी अनुषंगी कंपनियों में से एक नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने जनवरी माह के अन्त तक 89.11 मिलियन टन कोयले का उत्पादन एवं 89.81 मिलियन टन कोयले का प्रेषण (डिस्पैच) किया है। कंपनी का कोयला उत्पादन एवं प्रेषण दोनों अब तक के दिये गए लक्ष्य का 103 % हैं।

चालु वित्त वर्ष में कंपनी द्वारा जनवरी माह तक किया गया कोयला उत्पादन विगत वर्ष की समान अवधि के मुक़ाबले 6.24 प्रतिशत अधिक हैं l इसी तरह, जनवरी माह तक कंपनी द्वारा किया गया कोयला प्रेषण भी पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 6.02 प्रतिशत अधिक है l
बिजली घरों को कोयला आपूर्ति के मामले में भी एनसीएल पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि (जनवरी माह के अन्त तक) की तुलना में इस वर्ष 4% अधिक कोयला आपूर्ति की है ।

सिर्फ जनवरी महीने की बात करें तो इस वर्ष जनवरी महीने में कंपनी का कोयला उत्पादन एवं प्रेषण पिछले साल जनवरी महीने में किए गए उत्पादन एवं प्रेषण से अधिक रहा है। एनसीएल ने जनवरी 2020 में 9.5 मिलियन टन कोयले का उत्पादन किया है जबकि जनवरी 2020 में कंपनी ने 9.9 मिलियन टन कोयले का प्रेषण किया है।

गौरतलब है कि देश की बढ़ती ऊर्जा जरूरतों के अनुरूप कोयला उत्पादन के लिए कंपनी अनवरत प्रयत्त्नशील है l चालू वित्त वर्ष में एनसीएल को 106.50 मिलियन टन कोयला उत्पादन एवं प्रेषण करना है । अब तक के नतीजों को देखते हुए उम्मीद है कि कंपनी लक्ष्य से अधिक कोयला उत्पादन एवं प्रेषण करेगी। वित्तीय वर्ष 2018-19 में भी कंपनी ने दिये गए लक्ष्यों को पूरा करते हुए 100 मिलियन टन से अधिक कोयला उत्पादन किया था

गोबिन्द राज, ब्यूरो संवाद न्यूज सिंगरौली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here