ऑक्सफोर्ड कोरोना वैक्सीन को हरी झंडी, UK में फिर शुरू हुए ट्रायल, जल्द मिलेगी राहत

0
169

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) की वैक्सीन को लेकर एक बुरी खबर सामने आई थी. जिसमें बताया गया था कि ट्रायल में शामिल एक शख्स के बीमार पड़ने के बाद दुनियाभर में इस वैक्सीन के ट्रायल रोक दिए गए हैं. लेकिन अब बताया जा रहा है कि वैक्सीन के ट्रायल दोबारा से शुरू कर दिए गए हैं. मेडिसन हेल्थ रेगुलेटरी अथॉरिटी (MHRA) की तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद अब ट्रायल फिर से शुरू किए गए हैं.

दरअसल ब्रिटेन समेत कई देशों में इस वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा था. लेकिन यहां ट्रायल में शामिल एक वॉलिंटियर में अचानक वैक्सीन से बुरे लक्षण दिखने लगे और उसकी तबीयत बिगड़ गई. जिसके बाद सभी देशों ने इस वैक्सीन के ट्रायल पर रोक लगा दी थी.

भारत में वैक्सीन के ट्रायल पर रोक लगाई गई थी. ड्रग कंट्रोलर DCGI ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को इसके लिए एक नोटिस जारी किया था. जिसमें कहा गया कि जब दुनियाभर में इस वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया गया है तो भारत में ट्रायल क्यों चल रहा है? डीसीजीआई ने ये भी पूछा है कि सीरम इंस्टीट्यूट को अब तक ब्रिटेन के उस मरीज की पूरी जानकारी क्यों नहीं मिल पाई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here