दमोह कलेक्टर ने बालिका छात्रावास का जाना हाल, दमोह की खास खबरें दमोह से संवाद न्यूज ब्यूरो विक्की ताम्रकार की रिपोर्ट

0
66

बच्चों का गुणवत्ता स्तर बढ़ाया जायें- कलेक्टर तरूण राठी

कलेक्टर श्री राठी पहुंचे बालिका छात्रावास जानी जमीनी हकीकत

दमोह : – नये वर्ष के प्रथम दिवस कलेक्टर तरूण राठी आज शाम करीब 04 बजे ग्राम हिनौती पुतलीघाट कस्तुरवा गांधी बालिका छात्रावास पहुंचे। उन्होंने यहां छात्रावास में रह रहे, छात्राओं से मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने विज्ञान, गणित विषयों पर प्रश्न भी किये। छात्रावास की छात्रा गायत्री द्वारा दिये गये उत्तर पर सराहना करते हुए, उसे भगवान गणेश की मूर्ति और पेन तथा डायरी भेंट की। उन्होंने छात्रा से कहा कि अपने साथी छात्राओं को बेहतर अध्ययन करने के तरीके बतायें।

उन्होंने परियोजना समन्वयक के. सी. गौतम से कहा छात्रावास में रेमीडियल पढ़ा रहे शिक्षकों का प्रशिक्षण कराया जायें, साथ ही यहां पर गणित और अंग्रेजी के टीचर की व्यवस्था की जायें। श्री राठी ने रेमीडियल क्लास ले रहे, शिक्षकों से भी चर्चा की और उन्हें बेहतर पढ़ाने के टिप्स दिये।

कलेक्टर ने कहा यहां मेहनत की जरूरत है, बच्चों का गुणवत्ता स्तर बढ़ाया जायें, यह भी कहा छात्रावास में बेहतर व्यवस्था हैं, सुंदर और अच्छा है। उन्होंने कहा प्रतिदिन सभी छात्राओं से पहाड़ा सुना जाये। कलेक्टर ने इस दौरान यहां पर छात्राओं को राईटिंग पेड और पेन वितरित किये, यहां छात्रावास में 40 छात्रा मौजूद रही। श्री राठी ने छात्रावास के कमरों का भी निरीक्षण कर जायजा लिया। इसके पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया गय। यहां पर छात्राओं द्वारा स्वागत गीत और बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं पर मनमोहक प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम में जिला परियोजना समन्वयक के. सी. गौतम, बी.ई.ओ. संतोष प्रधान, ए. पी. सी. प्रतिभा ताम्रकार, रेमीडियल टीचर निशा राय, कंचन राय, शिवानी चक्रवर्ती, रघुनाथ अट्या, ज्योति दीक्षित, सहायक वर्डन पुष्पलता ठाकुर सहित छात्रावास की छात्राएं मौजूद रही।

निःशुल्क बैग निर्माण प्रशिक्षण 06 जनवरी से

लघु सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग (एम.एस.एम.ई.) मंत्रालय अन्तर्गत इंडो जर्मन टूल एवं उद्यमिता विकास केन्द्र म.प्र. सेडमैप के आयोजन में
06 जनवरी से निःशुल्क (ई.एस.डी.पी.) बैग निर्माण विषय पर सेडमैप प्रशिक्षण केन्द्र में आयोजित होने जा रहा है। प्रशिक्षणोपरांत अभ्यार्थियो को रोजगार एवं स्वरोजगार से जोड़ने के लिए म.प्र. शासन की स्वरोजगार योजनाओ को जोड़ा जायेगा। प्रशिक्षणार्थियो को प्लेसमेंट एजेंसिओ के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा।

 जिला समन्वयक सेडमैप ने बताया इस प्रशिक्षण में शामिल होने हेतु उद्यमिता विकास केन्द्र म.प्र. (सेडमैप) पुरानी जिला पंचायत बस स्टेण्ड के पास आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते है। इस प्रशिक्षण में कुल 30 बेरोजगार युवतियो को छः सप्ताह तक समिति द्वारा चयनोपरांत शामिल किया जायेगा।

मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान से जिले के 03 जरूरतमंद मरीजों को उपचार के लिए

01 लाख 90 हजार रूपये की सहायता राशि जारी

दमोह : -प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के स्वेच्छानुदान मद से दमोह जिले के 03 जरूरतमंद मरीजों को उपचार के लिए 01 लाख 90 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि जारी की गई है। जारी सहायता राशि से मरीज अपना उपचार चिन्हित अस्पताल में करा सकेंगे।

   कलेक्टर तरूण राठी से प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से जिले के ग्राम मझगुवां निवासी चंदनसिंह को उपचार हेतु जबलपुर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर जबलपुर के लिए 40 हजार रूपये, ग्राम पथरिया निवासी मूलचंद बंसल को उपचार हेतु जबाहरलाल नेहरू कैंसर एण्ड रिसर्च भोपाल के लिए 01 लाख रूपये एवं नया बाजार उर्दू विद्यालय दमोह निवासी अब्दुल हलीम को उपचार हेतु सिद्धातां रेडक्रास सुप. स्पेस्लिटी हॉस्पिटल भोपाल के लिए 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से स्वीकृत की गई हैं।
विक्की सौरभ ताम्रकार, जिला संवाददाता दमोह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here