दीपावली महापर्व पर औड़ी हनुमान मंदिर में लगेगा विशाल मेला, व्यवस्थाओं को लेकर प्रशासनिक बैठक संपन्न,सिंगरौली से संवाद न्यूज ब्यूरो गोबिन्द राज बिंद की रिपोर्ट

0
68

झिंगुरदह औडी हनुमान मंदिर समिति, मोरवा समेत अनपरा पुलिस अधिकारी शामिल, कई अहम बिन्दुओं पर चर्चा ।

सिंगरौली
दीपावली त्यौहार पर 15 दिनों तक लगने वाले मोरवा थाना के सीमावर्ती प्रसिद्ध औड़ी मोड़ स्थित हनुमान मंदिर मेले को लेकर व्यापक तैयारियां शुरू हो गयी हैं। मंगलवार को मंदिर समिति, मोरवा तथा यूपी पुलिस की झिंगुरदह में संयुक्त बैठक हुई। जिसमें सुरक्षा, चिकित्सकीय सहित अन्य मुद्दों पर विस्तार से चर्चा करते हुए सभी को दायित्व निर्वाहन करने हेतु प्रभार सौंपा गया।  गौरतलब है कि आस्था का केंद्र हनुमान मंदिर में दीपावली पर्व पर बड़ा मेला आयोजित किया जाता है जिसमें लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। बीते समय में कोरोनावायरस के चलते इस आयोजन पर रोक लगी थी पिछले साल से पुनः यह आयोजन होने लगा है।

आज पिपरी सीओ प्रदीप सिंह चंदेल की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में अनपरा थाना प्रभारी भैया एस पी सिंह एवं मोरवा थाना प्रभारी टीआई यूपी सिंह विशेष रूप से मौजूद रहे। वहीं समिति की तरफ से मेला व्यस्थापक अध्यक्ष अजय प्रकाश पाण्डेय महासचिव दशराम यादव, कार्यवाहक अध्यक्ष अन्जनी संत, मुख्य पुजारी पुरा रामलल्लू पांडेय राकेश पांडेय मौजूद रहे।

दीपावली के अगले दिन सूर्य ग्रहण 1 घंटे के लिए बंद रहेगा पट

धनतेरस से ही औड़ी स्थित हनुमान मंदिर के मेले में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ने लगती है। यह सिलसिला दिवाली के बाद भी जारी रहता है। परंतु इस वर्ष दीपावली के अगले दिन शाम 5 बजे सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है जिस कारण करीब 1 घंटे तक मंदिर के पट बंद रखे जाएंगे। इस समय भक्तों को दर्शन के लिए इंतजार करना पड़ेगा।

मोरवा टी आई ने नगर निगम अधिकारी से मिलकर सौंपी जिम्मेदारी

इस बैठक के बाद मोरवा निरीक्षक ने नगर निगम अधिकारी अभय राज सिंह से मिलकर मेले में व्यवस्थाओं को लेकर निगम की जिम्मेदारी जिम्मेदारी सुनिश्चित की। जिसमें एक फायर ब्रिगेड, पुलिस कन्ट्रोल रूम बनाने, दो एवं चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग बनाकर उनकी देख-रेख के लिए कर्मचारी नियुक्त करने, सड़क किनारे लगने वाले दुकानों को व्यवस्थित जगहों पर लगाये जाने, दुकान सड़क से 5 फिट दूर पर लगायें, पानी पीने के लिए टैंकर की व्यवस्था, उद्घोषणा करने माईक, स्पीकर की व्यवस्था, मेला परिसर में साफ-सफाई व्यवस्थित हो समेत अन्य कई जिम्मेदारियां सौंपी गयी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here