धूम-धाम से मनाया गया एनसीएल का 35वां स्थापना दिवस,सिंगरौली से संवाद न्यूज ब्यूरो गोबिन्द राज की रिपोर्ट

0
28

धूम-धाम से मनाया गया एनसीएल का 35वां स्थापना दिवस,सिंगरौली से संवाद न्यूज ब्यूरो गोबिन्द राज की रिपोर्ट

मौजूदा उपलब्धियां महज एक पड़ाव, अंतिम लक्ष्य नहीं: श्री अनिल कुमार झा

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) की होल्डिंग कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) श्री अनिल कुमार झा ने विश्वास जताया है कि टीम एनसीएल अपनी हालिया उपलब्धियों से संतुष्ट हुए बिना अपनी सफलता के सफर में उन्हें महज एक पड़ाव मानकर अपनी तन्मयता एवं मेहनत से और कोयला उत्पादन एवं प्रेषण (डिस्पैच) के और भी बड़े लक्ष्य हासिल करेगी। श्री झा बृहस्पतिवार को एनसीएल के जयंत क्षेत्र के विजय स्टेडियम में आयोजित कंपनी के 35वें स्थापना दिवस के केंद्रीय कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

कोल कर्मियों के राष्ट्र-निर्माण में अहम योगदान को रेखांकित करते हुए श्री अनिल कुमार झा ने कहा कि देश के कोने-कोने को रोशन करने एवं देश को विकास के पथ पर निरंतर गतिमान रखने में अपना योगदान देने के लिए हर कोल कर्मी को गौरवान्वित होना चाहिए। उन्होंने उत्कृष्ट प्लानिंग एवं तकनीकी उत्कृष्टता के बल पर कोयला कंपनियों में अपनी अलग पहचान बनाने एनसीएल परिवार को 35वें स्थापना दिवस की बधाई देते हुए हुए उन्हें कंपनी के विस्तार एवं विकास में कोल इंडिया प्रबंधन द्वारा पूरा सहयोग देते रहने का आश्वासन दिया और कहा कि एनसीएल के लिए 6 नई ड्रैगलाइन खरीदे जाने की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है।

एनसीएल सीएमडी श्री प्रभात कुमार सिन्हा ने कहा कि देश के कुल बिजली उत्पादन में लगभग 10 प्रतिशत का योगदान देने वाली एनसीएल पिछले वित्तीय वर्ष में 100 मिलियन टन कोयला उत्पादन एवं प्रेषण के लक्ष्य को भेदने के बाद अब और भी बड़े लक्ष्यों को पाने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। पर्यावरण के अनुकूल माध्यम से कोयला परिवहन को एनसीएल की प्राथमिकता बताते हुए उन्होंने कहा कि कोल इंडिया की ‘फ़र्स्ट माइल कनेक्टिविटी’ मुहिम के तहत एनसीएल आने वाले वर्षों में अपना लगभग संपूर्ण कोयला प्रेषण रेल, एमजीआर या बेल्ट पाइप कनवेयर के माध्यम से करने के लिए जरूरी आधारभूत ढांचे (इंफ्रास्ट्रक्चर) का तेजी से विकास कर रही है। साथ ही, उन्होंने कंपनी की श्रमशक्ति एवं कल्याण सुविधाओं को बढ़ाने और स्थानीय लोगों के समग्र विकास की योजनाओं का खाका भी पेश किया।

समारोह को संबोधित करते हुए कंपनी के भूतपूर्व अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक श्री वी. के. सिंह, श्री टी. के. नाग एवं श्री बी. आर. रेड्डी, जेसीसी सदस्य श्री अशोक दूबे एवं श्री मुन्नीलाल यादव, सीएमओएआई महासचिव श्री सर्वेश सिंह ने अपने-अपने उद्बोधनों में कंपनी के विकास की संभावनाओं, उपलब्धियों एवं चुनौतियों पर व्यापक रूप से प्रकाश डाला। इस अवसर पर कंपनी के निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री गुणाधर पाण्डेय, मुख्य सतर्कता अधिकारी (सीवीओ) श्री आशीष कुमार श्रीवास्तव, निदेशक (वित्त) श्री एन.एन. ठाकुर, कोल इंडिया लिमिटेड ऑफिसर्स वाइव्स समिति (सीआईएलओडब्ल्यूएस) की अध्यक्षा डॉ. (श्रीमती) निशा ठाकुर, कृति महिला मंडल की पूर्व अध्यक्षा श्रीमती नीना नाग एवं श्रीमती शैलजा रेड्डी, वर्तमान अध्यक्षा श्रीमती संगीता सिन्हा एवं उपाध्यक्षा श्रीमती नीलू ठाकुर बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे।

प्रतिभाओं का हुआ सम्मान

विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों, कोयला क्षेत्रों एवं परियोजनाओं को कार्यक्रम में सम्मानित और अवॉर्ड विजेताओं का विवरण देने वाली एक बुकलेट का विमोचन किया गया। साथ ही, राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली सिंगरौली एवं सोनभद्र जिलों की खेल प्रतिभाओं को भी सम्मानित किया गया।

भू-विस्थापितों को मिले नियुक्ति पत्र

स्थापना दिवस समारोह में भूमि विस्थापितों द्वारा एनसीएल को दी गई भूमि के एवज़ में उन्हें एनसीएल द्वारा दी जाने वाली नौकरी के नियुक्ति पत्र भी दिए गए। इस अवसर पर नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले विस्थापितों के परिवार भी उपस्थित थे।

अमर शहीदों को किया याद
इससे पहले बृहस्पतिवार सुबह स्थापना दिवस समारोह कार्यक्रमों का आगाज कंपनी मुख्यालय में शहीद खनिकों को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के साथ हुआ। समारोह में सीआईएल सीएमडी श्री अनिल कुमार झा की अगुवाई में एनसीएल के आला-अधिकारियों सहित अधिकारियों-कर्मचारियों ने मुख्यालय प्रांगण स्थित शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि एवं श्रद्धांजलि अर्पित की। कंपनी मुख्यालय में कार्यक्रमों की अगली कड़ी में खनिक प्रतिमा पर माल्यार्पण कर खनिकों के योगदान को याद किया गया।

दिग्गजों ने बांटे अनुभव, दिए सफलता के मूल मंत्र
एनसीएल मुख्यालय में आयोजित विशेष अनुभव सह-भाजन कार्यक्रम में सीआईएल सीएमडी श्री अनिल कुमार झा एवं एनसीएल के पूर्व सीएमडी ने कंपनी से जुड़े अपने अनुभवों को एनसीएल के आला-अधिकारियों सहित विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कंपनी के सभी कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों के साथ साझा किया और कंपनी को सफलता की नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए सफलता के बहुमूल्य मूल-मंत्र दिए।

गोबिन्द राज, ब्यूरो सिंगरौली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here