पन्ना के प्रमुख समाचार, संवाद न्यूज ब्यूरो दीपक शर्मा द्वारा

0
240

राष्ट्र गान और राष्ट्र गीत से शुरू हुए कार्यालय

पन्ना 02 दिसंबर 19/माह के प्रथम दिन जिले के कार्यालयों में राष्ट्र गान ’जन-गण-मन’ एवं राष्ट्र गीत ’वन्दे मातरम्’ के सामूहिक गायन के बाद कार्यालयीन गतिविधियां प्रारंभ हुई। कलेक्ट्रेट में संयुक्त कलेक्टर श्री शिकलचन्द्र परस्ते ने राष्ट्रगान ’जन-गण-मन’ और राष्ट्रगीत ’वन्दे मातरम्’ का गायन कराया। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर के सभी कार्यालयों के अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित रहे।

जरूरतमंद को दी गयी उपचार सहायता

पन्ना 02 दिसंबर 19/मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने अपने स्वैच्छानुदान मद से एक जरूरतमंद को उपचार के लिए 25 हजार रूपये की सहायता दी है। अपर कलेक्टर श्री जे.पी. धुर्वे ने बताया है कि श्रीमती मोहन बाई निवासी जनकपुर जिला पन्ना को उपचार के लिए 25 हजार रूपये की सहायता दी गयी है। यह राशि श्री मोहन बाई के उपचार के लिए केंसर होस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर ग्वालियर को जारी गयी है।

जिले में मातृ वंदना सप्ताह का आयोजन प्रारंभ

पन्ना 02 दिसंबर 19/जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री उदल सिंह ठाकुर ने बताया है कि शासन के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमव्हीवाय) अन्तर्गत जिले में मातृ वंदना सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इस योजना के अन्तर्गत गर्भवती महिलाओें एवं स्तनपान करने वाली माताओं को पहले जीवित बच्चे के जन्म के दौरान तीन किश्तों में राशि का भुगतान किया जाता है। पहली किश्त एक हजार रूपये गर्भावस्था के पंजीकरण के समय, दूसरी किश्त दो हजार रूपये यदि लाभार्थी छः महीने की गर्भावस्था के बाद कम से कम एक प्रसवपूर्व जांच कर लेते हैं। तीसरी व अंतिम किश्त 2 हजार रूपये जब बच्चे का जन्म पंजीकृत हो जाता है और बच्चे को बीसीजी, ओपीव्ही, डीपीटी और हेपेटाइटिस-बी सहित पहले टीके का चक्र शुरू होता है। राशि का भुगतान डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में किया जाता है।

उन्होंने बताया कि जो केन्द्रीय या राज्य सरकार या किसी प्राथमिक क्षेत्र के उपक्रम के साथ रोजगार में है अथवा जो अन्य किसी या कानून के तहत समान लाभ प्राप्तकर्ता है, उनके लिए यह योजना लागू नही है। पात्र हितग्राहियों से अनुरोध किया है कि ऑंगनबाडी कार्यकर्ता से सम्पर्क कर मातृ वंदना योजनान्तर्गत अपना पंजीकरण कराएं। 

उन्होंने बताया कि कार्यक्रमानुसार 03 दिसंबर को आंगनबाडी केन्द्र में सभा आयोजन एवं ग्राम स्वास्थ्य तथा पोषण दिवस (व्हीएचएसएनडी) पर चर्चा, 04 दिसंबर को नवीन पात्र हितग्राहियों का चिन्हांकन एवं पंजीयन, 05 दिसंबर को जिले एवं सेक्टर स्तरीय स्टेकहोल्डर्स के साथ बैठक, 06 दिसंबर को द्वितीय एवं तृतीय किश्त हेतु कार्यवाही, 07 दिसंबर को आंगनबाडी स्तर पर पोषण जांच, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता की जागरूकता एवं अंतिम दिन 08 दिसंबर को अशासकीय संस्थाओं के साथ चर्चा एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षक एवं कार्यकर्ता को पुरस्कृत किया जाएगा। 

छत्रसाल पार्क से किया जाएगा प्रभात फेरी का आयोजन आज

पन्ना 02 दिसंबर 19/जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री उदल सिंह ठाकुर ने बताया है कि शासन के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमव्हीवाय) अन्तर्गत जिले में मातृ वंदना सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। जिसके उपलक्ष्य में 03 दिसंबर 2019 को प्रभात फेरी का आयोजन प्रातः 8.30 बजे से छत्रसाल पार्क से महेन्द्र भवन पुराने कलेक्ट्रेट तक किया जा रहा है।

उन्होंने जिले के अधिकारियों/कर्मचारियों से कार्यक्रम में उपस्थित रहने की अपेक्षा की है। साथ ही जनसामान्य से अनुरोध किया है कि प्रभात फेरी में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाएं। 

आई.टी. क्षमता संवर्धन प्रशिक्षण 04 दिसंबर से

पन्ना 02 दिसंबर 19/मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री बालागुरू के. से प्राप्त जानकारी के अनुसार शासन के निर्देशानुसार जिले के अधिकारियों/कर्मचारियों में आई टी क्षमता विकसित करने के लिए कम्प्यूटर प्रशिक्षण दिया जाना है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 04 दिसंबर से ई-दक्ष केन्द्र धरम सागर तालाब यादवेन्द्र क्लब में आयोजित किया जाएगा। यह प्रशिक्षण दो बैच में आयोजित किया जाएगा। प्रथम बैच में प्रातः 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक तथा द्वितीय बैच में दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगा।

इस संबंध में समस्त कार्यालय प्रमुखों से अपेक्षा की गयी है कि उनके कार्यालय में पदस्थ अधिकारी/कर्मचारियों को चयनित सूची अनुसार प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण केन्द्र में भेजने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। यह प्रशिक्षण 3-3 घण्टे प्रतिदिन दिया जाएगा। चयनित अधिकारी/ कर्मचारी को अपरिहार्य कारणों से प्रशिक्षण के लिए कार्यमुक्त करना संभव न हो की दशा में अन्य किसी अधिकारी/कर्मचारी को प्रशिक्षण के लिए भेजें। जिसने पूर्व में प्रशिक्षण प्राप्त न किया हो। प्रशिक्षण अवधि में अत्यावश्यक अवकाश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत की अनुमति के बाद ही स्वीकृत किया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान शासन का अन्य कोई प्रशिक्षण सत्र के दौरान होने पर यह प्रशिक्षण स्थगित कर अन्य कार्य दिवस में आयोजित किया जाएगा। प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वाले प्रशिक्षार्थियों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। प्रशिक्षण संबंधी सभी जानकारियां केन्द्र के वरिष्ठ प्रशिक्षक वैभव सोनी मोनं. 9584966952 अथवा प्रशिक्षक धीरज पाण्डेय मोनं. 7509249906 पर सम्पर्क स्थापित कर प्राप्त की जा सकती है। 

आंगनबाडी चयन सूची के संबंध में दावे/आत्तियां 06 दिसंबर तक

पन्ना 02 दिसंबर 19/परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास परियोजना अजयगढ ने बताया है कि गठित खण्ड स्तरीय चयन समिति एकीकृत बाल विकास योजना अजयगढ जिला पन्ना की बैठक 29 नवंबर 2019 को आयोजित की गयी। जिसमें जनपद पंचायत अजयगढ की आंगनबाडी कार्यकर्ता/सहायिका/मिनी कार्यकर्ता का चयन किया गया जिसकी अनंतिम सूची जारी की गयी है।

उन्होंने बताया कि आंगनबाडी केन्द्र अजयगढ वार्ड नं. 13 हेतु कु. ज्योति रैकवार का चयन आंगनबाडी कार्यकर्ता, रामपुर में श्रीमती वंदना दीक्षित का चयन आंगनबाडी कार्यकर्ता, भखुरी मिनी में श्रीमती गीता देवी कहार का चयन मिनी आंगनबाडी कार्यकर्ता, कमटिहा मिनी में श्रीमती विजय लक्ष्मी कोरी का चयन मिनी आंगनबाडी कार्यकर्ता तथा कुडई में कु. रूपा केवट का चयन आंगनबाडी सहायिका के पद किया गया है। उन्होंने बताया कि पदों के चयन के विरूद्ध दावे/ आपत्तियां 06 दिसंबर 2019 तक कार्यालयीन समय में परियोजना कार्यालय एकीकृत बाल विकास परियोजना अजयगढ जिला पन्ना में लिए जाएंगे। नियत तिथि के पश्चात् प्राप्त अभ्यावेदन मान्य नही होंगे। 

खरीफ फसल उपार्जन के लिए नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त
उपार्जन कार्य में पूरी जिम्मेदारी से कार्य करें-कलेक्टर

पन्ना 02 दिसंबर 19/कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा खरीफ फसल उपार्जन 2019-20 के लिए निर्धारित 35 उपार्जन केन्द्रों के लिए नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गयी है। इन उपार्जन केन्द्रों में धान एवं मोटा आनाज उपार्जित किया जाएगा। विशेषकर प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति पिष्टा द्वारा मण्डी अजयगढ में तथा प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मझगायं द्वारा ज्वार एवं बाजरा उपार्जित किया जाएगा। नियुक्त किए गए नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि उपार्जन केन्द्रों पर छाया, पानी की व्यवस्था, केन्द्र में बैनर, थप्पी लगवाना, बारदाना परिवहन, स्टेंसिल, इलेक्ट्रानिक तौल, कांटा, सिलाई मशीन, छन्ना, पंखा, नमी मापक यंत्र एवं एसएमएस अनुसार आए किसानों से ही एफएक्यू क्वालिटी की धान खरीदना सुनिश्चित करेंगे। प्रतिदिन उपार्जन की गयी फसल की जानकारी निर्धारित प्रपत्र में खाद्य विभाग की ईमेल आईडी विवकविचिंद/उचण्दपबण्पद पर प्रेषित करेंगे।

कलेक्टर श्री शर्मा ने नियुक्त किए गए अधिकारी/कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि शासन के निर्देशानुसार पूरी जिम्मेदारी के साथ उपार्जन संबंधी कार्य सम्पादित करेंगे। 

पैरालीगल वालेन्टियर्स के मध्य एड्स संबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

पन्ना 02 दिसंबर 19/ए0डी0आर0 सभागृह में जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पन्ना श्री पी0 एन0 सिंह के कुशल मार्गदर्शन में श्री आमोद आर्य सचिव जि0वि0से0प्रा0, श्री मुहम्मद जीलानी जिला विधिक सहायता अधिकारी के माध्यम से सूचीबद्ध पैरालीगल वालेन्टियर्स के मध्य अंतर्राष्ट्रीय एड्स दिवस के अवसर पर 02 से 06 दिसंबर 2019 तक एच.आई.वी. एड्स से पीडि़त व्यक्तियों के विधिक अधिकारों के संबंध में चलाये जाने वाले कार्यक्रमों हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

श्री आमोद आर्य सचिव जि0वि0से0प्रा0 पन्ना ने उपस्थित पैरालीगल वालेन्टियर्स को एड्स विषय पर जानकारी देते हुए कहा कि एड्स एक वायरस से फैलता है जिसे एच0आई0वी0 कहते हैं। यह वायरस शरीर में रोगों का सामना करने की स्वाभाविक क्षमता को कम करता चला जाता है। शरीर में बीमारियों से लड़ने की शक्ति नष्ट कम होने के कारण अनेक बीमारियॉ शरीर को घेर लेती है, इस अवस्था को एड्स कहा जाता है। एच0आई0वी0 संक्रमित व्यक्ति कई वर्षो तक सामान्य जीवन जी सकता है लेकिन जब शरीर में बीमारियों से लड़ने की ताकत खत्म होने लगती है तब कुछ वर्षो में ही वह किसी न किसी घातक रोग का शिकार हो जाता है। चिकित्सक के सलाह अनुरूप नियमित दवाई लेकर स्वस्थ्य जीवन व्यतीत किया जाता सकता है, कुछ सावधानियॉ बरतने से इस जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है, साथ ही इसके प्रसार को कम किया जा सकता है। श्री आर्य ने पैरालीगल वालेन्टियर्स को 02 से 06 दिसंबर 2019 तक एच.आई.वी. एड्स से पीडि़त व्यक्तियों के विधिक अधिकारों के संबंध में चलाये जाने वाले कार्यक्रमों में किये जाने वाले कार्यो को मानव सेवा के रूप में किये जाने का आग्रह किया।

डॉ0 श्री डी0के0 गुप्ता ने एच0 आई0वी0 एड्स क्या है, एच0आईवी0 एड्स फैलने के कारणां जैसे- एच0आईवी0 पीडि़त व्यक्ति से असुरक्षित यौन संबंध, संक्रमित सुई का प्रयोग करने से, एच0आईवी0 पीडित व्यक्ति से ब्लड ट्रांसफर, एच0आईवी0 संक्रमित गर्भावस्था महिला से जन्म लेने वाले शिशु को हो सकता है साथ ही आपने रोकथाम के उपायो, एच0आईवी0 की जॉच किसे करवानी चाहिए, एच0आईवी0 की जॉच कहॉ करवाएं, एच0आई0वी0 की जॉच के दौरान ध्यान रखी जाने वाली बातों, एच0आईवी0 जॉच के विषय में, निगेटिव रिपोट एवं पॉजिटिव रिपोर्ट क्या है साथ ही नियमित रूप से इलाज एवं कुछ सावधानियों के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। साथ ही एच0आईवी0 एड्स हेल्पलाइन नं0 1097 के बारे में जानकारी प्रदान की।

श्री मुहम्मद जीलानी जिला विधिक सहायता अधिकारी ने पैरालीगल वालेन्टियर्स को 02 से 06 दिसंबर 2019 तक एच.आई.वी. एड्स से पीडि़त व्यक्तियों के विधिक अधिकारां के संबंध में चलाये जाने वाले कार्यक्रमों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

श्री के0के0 चतुर्वेदी जिला पर्यवेक्षक एड्स प्रोग्राम, श्री प्रभात मिश्रा परामर्शदाता, श्री अखलेश कुमार श्रीवास परामर्शदास, श्री अनिल महदेले एम एण्ड ई ने एच0आई0वी एड्स के विभिन्न आयामो, एच0आई0वी एड्स पीडि़त व्यक्तियों के हितार्थ शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी साझा की साथ ही एच0आईवी0 एड्स हेल्पलाइन नं0 1097 के बारे में जानकारी प्रदान की।

विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी पैरालीगल वालेन्टियर्स को एच.आई.वी. एड्स से पीडि़त व्यक्तियों के विधिक अधिकारो के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंत में एच0आई0वी0 एड्स से संबंधित संक्षिप्त वीडियो फिल्मां को दिखाकर भी पैरालीगल वालेन्टियर्स को समझाइस दी गई।
दीपक शर्मा, ब्यूरो पन्ना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here