स्वच्छ भारत – स्वस्थ भारत के तहत शासकीय महाविद्यालय के द्वारा 7 दिवसीय शिविर का प्रारम्भ :-अजयगढ़ से जयराम पाठक संवाद न्यूज, संवाददाता की रिर्पोट

0
133

ग्रामपंचायत के बच्चों के भविष्य को संवारने स्कूल बनाने दान में दी अपनी जमीन बड़कू राम प्रजापति ने

अजयगढ़=
मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के अजयगढ के शासकीय महाविद्यालय के द्वारा अजयगढ़ के बहादुरगंज पंचायत के अंतर्गत आने वाले गट्टे के पुरवा में रास्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत शिविर का आयोजन किया गया।उक्त कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार के खेल मंत्रालय के द्वारा कार्य जाता है। शिविर में रास्ट्रीय सेवा योजना के स्वम सेवक के रूप में चयनित महाविद्यालय के छात्रों को सम्मलित किया गया। इस कार्यक्रम में सभी छात्र 7 दिनों तक ग्रामीण परिवेश में रह कर उनके मध्य कार्यो को करेंगे।
इस कार्यक्रम के मुख्य अथिति माननीय अजयगढ न्यायालय के न्यायाधीश श्री अरविंद कुमार बरला जी रहे। कार्यक्रम के विशिस्ट अतिथि बड़कू राम प्रजापति जिन्होंने मध्यप्रदेश शासन को ग्रामीण बच्चो की शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए स्कूल बनाने के लिए अपनी जमीन दान स्वरूप दी उनका ये योगदान इतिहास में हमेसा याद रखा जाएगा ।कार्यक्रम का प्रारंभ मुख्य अथिति के द्वारा दीप प्रज्वलन माँ सरस्वती के छाया चित्र में माल्यार्पण कर किया गया।इसके बाद सभी अथितियों का माल्यार्पण कर किया गया।इसके बाद छात्रों के द्वारा माँ सरस्वती की वंदना व स्वागत गीत गाया गया।कार्यक्रम में प्रतिदिन सामाजिक कार्यक्रम के साथ साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किये जायेंगे। महाविद्यालय के छात्र 1 मार्च से 7 मार्च तक ग्रामीणों के साथ रह कर उनको साफ सफाई अच्छी शिक्षा का महत्व और समाज को बेहतर बनाने के लिए सेवा करेंगे ।अपने उदभोशन मे मुख्य अथिति ने कहा कि भारत कर्म प्रधान देश है । ओर इस समाज को बेहतर बनाने के लिये नियमो का पालन करना जरूरी है। महाविद्यालय के छात्रों के द्वारा दी जाने बाली समाज सेवा के अंतर्गत अनेक पहलू है जैसे गहन उत्थान कार्य के लिए ग्रामो का ग्रहण,चिकित्सा, समाज सर्वक्षण, चिकित्सा केंद्रों की स्थापना, जन प्रतिरक्षण कार्यक्रम, स्वास्थ्य रक्षा के संगठित प्रयत्न, समाज के कमजोर वर्ग को प्रौढ़ शिक्षा कार्यक्रम, अनाथों ओर शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों को ग्रह सदस्य बनाना आदि समाविष्ट किये गए है।आज पहले दिन शिविर में नशा मुक्ति के लिये छात्रों के द्वारा एक विशेष कार्यक्रम प्रस्तुत कर ग्राम वाशियो को नशा छोड़ने का संदेश दिया।
कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य अरविल कुजूर, प्रधानाध्यापक अनिल कुमार गुप्ता,अजयगढ न्यायालय से कमलेश अहिरवार,
सहायक प्राध्यापक आर वी पटेल,जगदीश अहिरवार, दिनेश कुमार यादव,सुमित गुप्ता,प्रभा रैकवार, संतोष सेन,मनोज रैकवार,आर एच दहायत,मुस्ताक खान,स्कूल स्टाफ,ग्राम वाशी ओर पत्रकार गण उपस्थित रहे।

जयराम पाठक, ब्यूरो संवाद न्यूज अजयगढ़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here