एनसीएल मे शिक्षकों का सम्मान समारोह सम्पन्न, सिंगरौली से संवाद न्यूज ब्यूरो गोबिन्द राज की रिपोर्ट

0
121

एनसीएल की सफलताओं में शिक्षकों का अहम योगदान: श्री नाग नाथ ठाकुर

शिक्षक दिवस पर एनसीएल ने किया शिक्षकों का सम्मान

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) श्री नाग नाथ ठाकुर ने कहा है कि साल दर साल की एनसीएल की सफलताओं की पीछे एनसीएल परिक्षेत्र के शिक्षकों का बहुत बड़ा योगदान है, क्योंकि सिंगरौली जैसे दूर-दराज के क्षेत्र में एनसीएल कर्मी अपने बच्चों के भविष्य की चिंता किए बिना पूरी मेहनत में लगन से अपने कर्तव्य का निर्वहन कर रहे हैं। वे जानते हैं कि उनके बच्चों का भविष्य कुशल शिक्षक संवार रहे हैं। श्री ठाकुर बृहस्पतिवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर एनसीएल द्वारा कंपनी मुख्यालय में आयोजित शिक्षक अभिनंदन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में एनसीएल जेसीसी सदस्य श्री अरुण दूबे एवं कृति महिला मंडल की उपाध्यक्षा श्रीमती नीलू ठाकुर ने बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत की।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री ठाकुर ने कहा कि एनसीएल परिवार कंपनी परिक्षेत्र के शिक्षकों का आभारी है कि जिनके कुशल अध्यापन एवं मार्गदर्शन की बदौलत आज कंपनी परिवार के बच्चे देश-विदेश में कई क्षेत्रों में सफलता के झंडे गाड़ रहे हैं। उन्होंने एनसीएल द्वारा वित्त पोषित स्कूलों को कंपनी प्रबंधन की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन देते हुए इन स्कूलों से एनसीएल के आस-पास के जरूरतमंद बच्चों को भी प्रवेश देने की अपील की, ताकि स्थानीय लोगों के सर्वांगीण विकास की एनसीएल की मुहिम और आगे बढ़ सके।
एनसीएल के महाप्रबंधक (कार्मिक)/कार्मिक प्रमुख श्री चार्ल्स जुस्टर ने कार्यक्रम में शामिल हुए शिक्षकों का अभिनंदन करते हुए कहा कि कंपनी परिक्षेत्र के स्कूल एनसीएल परिवार का अहम हिस्सा हैं और इन विद्यालयों के कुशल शिक्षकों की बदौलत ही एनसीएल के बच्चे आज दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ बच्चों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।
जेसीसी सदस्य श्री अरुण दूबे ने शिक्षक-छात्र संबंध की आत्मीयता को दर्शाने वाला अपना एक निजी वृतांत सुनाते हुए कहा कि आज हम सभी जिस मुकाम पर हैं, उसका श्रेय हमारे शिक्षकों को ही जाता है।

शिक्षकों का हुआ सम्मान

कार्यक्रम में एनसीएल द्वारा वित्त पोषित विद्यालयों- डीएवी ककरी, बीना, खड़िया, दुधीचुआ, निगाही, अमलोरी एवं झिंगुरदा; केंद्रीय विद्यालय सिंगरौली एवं केंद्रीय कर्मशाला (सीडब्ल्यूएस); डीपीएस निगाही और बीना इंटरमीडिएट कॉलेज के प्राचार्यों और इन विद्यालयों से एक-एक उत्कृष्ट शिक्षक को कंपनी की ओर से सम्मानित किया गया। साथ ही, एनसीएल परिक्षेत्र के आस-पास के शासकीय विद्यालयों के उत्कृष्ट शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया। इससे पहले कार्यक्रम में एनसीएल के वित्त पोषित विद्यालयों के प्राचार्यों ने अपने-अपने स्कूलों की सफलताओं और भविष्य की योजनाओं का खाका पेश किया। साथ ही, केंद्रीय विद्यालय सिंगरौली एवं सीडब्ल्यूएस और डीएवी खड़िया एवं निगाही के स्कूली बच्चों ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।निगाही क्षेत्र की स्टाफ अधिकारी (कार्मिक) श्रीमती कविता गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। शिक्षक अभिनंदन समारोह में एनसीएल मुख्यालय के महाप्रबंधक गणों एवं विभागाध्यक्षों, विभिन्न कोयला क्षेत्रों/इकाइयों के स्टाफ अधिकारी (कार्मिक) सहित बड़ी संख्या में एनसीएल के अधिकारी, कर्मचारी, एनसीएल परिक्षेत्र एवं आस-पास के विद्यालयों के शिक्षकों एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

सिंगरौली से संवाद न्यूज ब्यूरो गोबिन्द राज की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here