एनसीएल सिंगरौली मे वृहद स्वच्छता पखवाड़ा सम्पन्न, सिगरौली से संवाद न्यूज ब्यूरो गोबिन्द राज की रिपोर्ट

0
154

स्वच्छता कार्यों के जरिए लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने में जुटी एनसीएल: श्री पी॰ के॰ सिन्हा

स्वच्छता के संदेश के साथ एनसीएल का ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ संपन्न

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) श्री पी॰ के॰ सिन्हा ने कहा है कि स्वच्छता फैलाने जैसे कार्यों के माध्यम से एनसीएल लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने मे लगातार जुटी है और राष्ट्र निर्माण में कोयला उत्पादन एवं प्रेषण के साथ-साथ अपने सामुदायिक एवं जन कल्याणकारी कार्यों के जरिए राष्ट्र-निर्माण में योगदान दे रही है। श्री सिन्हा रविवार को एनसीएल के खड़िया क्षेत्र के डीएवी स्कूल खेल प्रांगण में कंपनी में गत 16 अगस्त से मनाए गए ‘स्वच्छता पखवाड़े’ के समापन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

कार्यक्रम में एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री गुणाधर पाण्डेय, निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) श्री एन॰ एन॰ ठाकुर, जेसीसी सदस्य श्री अशोक दूबे एवं श्री अरुण दूबे और सीएमओएआई के महासचिव श्री सर्वेश सिंह बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे। साथ ही, एनसीएल के कृति महिला मंडल की अध्यक्षा श्रीमती संगीता सिन्हा और उपाध्यक्षा श्रीमती प्रतिमा पाण्डेय भी बतौर विशिष्ट अतिथि शरीक हुईं। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री सिन्हा ने कहा कि एनसीएल स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए कई कार्य लगातार कर रही है और कंपनी ने इन कार्यों को सिर्फ अपने परिक्षेत्र एवं कर्मचारियों तक सीमित नहीं रखा है। एनसीएल द्वारा जयंत में बनाए जा रहे बस स्टैंड और सिंगरौली-वाराणसी मार्ग पर बनाए जाने वाले 4 सार्वजनिक सुविधा भवनों का उदाहरण देते हुए श्री सिन्हा ने कहा कि एनसीएल अपने कार्यक्षेत्र से बाहर भी स्वच्छता बनाए रखने के कार्य कर भारत को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दे रही है।
निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री गुणाधर पाण्डेय ने स्वच्छता के लिए व्यक्तिगत प्रयासों को अहम बताते हुए कहा कि भारत को स्वच्छ बनाने में हमें भी अपनी सोच को भी स्वच्छ बनाना होगा। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से स्वच्छता के लिए सार्वजनिक स्थानों पर दी गई सुविधाओं का समुचित उपयोग एवं देखभाल करने की अपील की। निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) श्री एन॰ एन॰ ठाकुर ने ‘स्वच्छता पखवाड़े’ के दौरान सफाई करने एवं स्वच्छता जागरूकता फैलाने वाले कई अनूठे कार्यों की सराहना करते हुए टीम एनसीएल से उन्हें आगे भी जारी रखने का आह्वान किया।
सीएमओएआई के महासचिव श्री सर्वेश सिंह ने कहा कि जिस प्रकार हम अपने घर एवं अपने पूजा स्थलों को साफ रखते हैं, उसी प्रकार हमें अपने कार्य स्थलों को भी अपना घर एवं पूजा स्थल मानकर उन्हें स्वच्छ रखना चाहिए।जेसीसी सदस्य श्री अशोक दूबे ने अच्छे स्वास्थ्य में स्वच्छता का महत्व रेखांकित करते हुए कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से अपने जीवन में स्वच्छता अपनाकर राष्ट्र पिता महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने की अपील की। श्री अरुण दूबे ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों से स्वच्छता को अपनी आदत में शुमार कर भारत को स्वच्छ बनाने का आह्वान किया। कार्यक्रम में एनसीएल परिक्षेत्र के विद्यालयों के स्कूली बच्चों ने स्वच्छता आधारित अपनी प्रस्तुतियों से स्वच्छता का संदेश दिया। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने स्वच्छता के प्रति सजग रहने, स्वच्छता को समय देने, हर सप्ताह दो घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के संकल्प को चरितार्थ करने, गंदगी न करने एवं न किसी और को करने देने का संकल्प लिया। साथ ही, ‘स्वच्छता पखवाड़े’ के दौरान सफाई करने और स्वच्छता जागरूकता फैलाने के लिए की गई विभिन्न गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले एनसीएल के कोयला क्षेत्रों-इकाइयों को पुरस्कृत भी किया गया। इससे पहले एनसीएल सीएमडी एवं निदेशक मंडल ने खड़िया क्षेत्र आवासीय परिसर में स्कूली बच्चों एवं एनसीएल कर्मियों की एक स्वच्छता जागरूकता रैली की अगुवाई की और स्वच्छता का संदेश दिया। स्वच्छता पखवाड़े के दौरान एनसीएल परिक्षेत्र एवं आस-पास स्वच्छता जागरूकता फैलाने का कार्य करने वाले कंपनी के 12 स्वच्छता रथों ने भी रैली में भाग लेकर अपनी मनमोहक प्रस्तुतियों से एक बार फिर स्वच्छता का संदेश दिया। खड़िया क्षेत्र के महाप्रबंधक श्री ए॰ एन॰ पाण्डेय ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों का स्वागत किया। कार्यक्रम में एनसीएल के विभिन्न कोयला क्षेत्रों एवं मुख्यालय के महाप्रबंधक एवं विभागाध्यक्ष, श्रमिक एवं अधिकारी संघ प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में एनसीएल कर्मी एवं स्कूली बच्चे उपस्थित थे।

सिंगरौली से संवाद न्यूज ब्यूरो गोबिन्द राज की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here