कोरोना वायरस से बचाव के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में आयुष औषधियों का वितरण सुनिश्चित करे – कमिश्नर रीवा, संवाद न्यूज एमडी कमलेश कुशवाहा की रिर्पोट

0
176

कमिश्नर रीवा एवं शहडोल संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने आयुष अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि मुख्यमंत्री जी द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुरूप कोरोना वायरस के बचाव के लिए प्रतिरोधात्मक उपायों के अन्तर्गत सभी औषधालय क्षेत्रों, ग्राम पंचायतों में आयुर्वेद एवं होम्योपैथी औषधियों का वितरण सुनिश्चित करें। विशेषकर कोरोना से संक्रमित व प्रभावित क्षेत्रों तथा उन क्षेत्रों में जहां प्रवासी मजदूर दूसरे शहरों या प्रदेशों से आये हैं।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने निर्देश दिये हैं कि समस्त संभागीय आयुष अधिकारी एवं जिला आयुष अधिकारी अपने क्षेत्रों में प्रति औषधालय के मान से कम से कम दो सदस्यों की पैरामेडिकल टीम बनाये। इसमें से एक सदस्य चिकित्सक भी हो। यह दल अपने क्षेत्र में ग्राम पंचायतों के सरपंच, सचिवों से संपर्क कर उस ग्राम पंचायत में बाहर से आने वाले समस्त मजदूर उनके परिवारों और अन्य ग्रामवासियों को प्रतिरोधात्मक काढ़ा पिलवाने, त्रिकटू के पैकेट वितरित करने तथा होम्योपैथी औषधि आर्सेनिक एल्ब-30 की डोज वितरित करना सुनिश्चित करें। जिला स्तर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उक्त कार्य के लिए समन्वयक अधिकारी होंगे तथा जिला आयुष अधिकारी जिले के नोडल अधिकारी रहेंगे। जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद स्तर पर कार्य की समीक्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा उक्त औषधियों के वितरण की समीक्षा प्रतिदिन शाम 4 बजे की जा रही है। अत: समस्त जिला आयुष अधिकारी शाम को 6 बजे तक जिले में वितरित की गयी औषधियों की जानकारी निर्धारित प्रपत्र में आयुष संचालनालय के उप संचालक डॉ. पी.सी. शर्मा के मोबाइल नंबर 7869176639 तथा ईमेल pcsharmadr@gmail.com में प्रेषित करेंगे।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने निर्देश दिये कि औषधि वितरण करते समय मास्क, सेनेटाइजर एवं सोशल डिस्टेंसिंग के प्रावधानों का अनिवार्य रूप से पालन किया जाय। औषधि वितरण के कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

कमलेश कुशवाहा,एमडी संवाद न्यूज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here