पत्रकार कन्हैयालाल वैद्य की स्मृति में शासकीय महाविद्यालय का नामकरण किया जाए:- रघु ठाकुर

0
412

थांदला,झाबुआ से माणक लाल जैन के साथ मनीष बाघेला की रिपोर्ट

थांदला (निप्र)। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, पूर्व सांसद, प्रखर पत्रकार स्व. कन्हैयालाल वैद्य की 112वीं जन्म जयंती पर वैद्य स्मृति व्याख्यान माला का आयोजन शनिवार को हुआ। महात्मा गांधी और कस्तूरबा की 150वीं जन्म जयंती वर्ष को समर्पित व्याख्यानमाला कार्यक्रम में ‘गांधी का भारत’ विषय पर संबोधित करते हुए प्रख्यात समाजवादी चिंतक रघु ठाकुर ने कहा कि राजशाही और अंग्रेजों के खिलाफ जनचेतना के प्रादुर्भाव का काम स्व. वैद्य जी ने किया। इस मौके पर उन्होंने शासकीय महाविद्यालय थांदला का नामकरण स्वर्गीय कन्हैयालाल वैद्य की स्मृति में रखने का प्रस्ताव रखा उपस्थित जनसमूह ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया इसी प्रकार से चिंतक लेखक एवं राज्यसभा सदस्य स्वर्गीय मामा बालेश्वर दयाल की स्मृति में नवनिर्मित शासकीय चिकित्सालय का नामकरण करने का भी प्रस्ताव उन्होंने रखा


वे बोले जिस तरह से कस्तूरबा के बिना गांधी अधूरे हैं। ठीक उसी तरह माता रूपकंवर के बिना वैद्य जी के कार्य असंभव थे l स्व. वैद्य और उनके परिजनों ने जिस पीढ़ा को भोगा है, उसकी कल्पना करना भी कठिन है। ठाकुर ने गांधी के सपनों के भारत और वर्तमान भारत की तुलनात्मक व्याख्या भी की। जिसे पूरे सदन ने गंभीरता से सुना।
मुख्य अतिथि नपाध्यक्ष बंटी डामोर ने वैद्य जी के कार्य को प्रेरणादायी बताया। साथ ही उन्होंने वादा भी किया कि आगामी एक पखवाड़े में उनकी परिषद् द्वारा वैद्य जी की प्रतिमा भी लगाई जाएगी। ज्ञात हो कि पिछले वर्ष हुए कार्यक्रम में उन्होंने यह कार्य अपने जिम्मे लिया था। जिसे जल्द ही वे पूरा करेंगे। वैद्य जी के प्रति उनके समर्पण भाव को देख कर वैद्य परिवार ने बंटी डामोर का शाल श्रीफल से सम्मान किया। जिस पर पूरे सदन ने बंटी डामोर के लिए खड़े होकर तालियां भी बजाई।

विशेष अतिथि वरिष्ठ कांग्रेसी नेता नारायण भट्ट ने कहा कि वैद्य जी के कार्यों की महानता को हम लोग महसूस तक नहीं कर पा रहे हैं। उनके किए गए कार्यों पर शोध कार्य भी हुए है। यहां तक कि ब्रिटेन में गोलमेज सम्मेलन में भी उनकी चर्चा होती थी। समाजसेवी नगीन शाहजी ने कहा कि वैद्य जी के प्रताप के चलते ही आज तक इस अंचल में नक्सलवाद नहीं पनप सका है।

कार्यक्रम को डॉ. खुशहाल सिंह पुरोहित, श्रीसंघ अध्यक्ष जितेंद्र घोड़ावत, पूर्व नपा उपाध्यक्ष अशोक अरोरा ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में नारायण भट्ट द्वारा क्रांति कुमार वैद्य और रघु ठाकुर का भी सम्मान किया गया। इसके साथ ही वैद्य विद्या निकेतन स्कूल के बच्चों को पारितोषिक वितरण का कार्यक्रम भी हुआ।

पत्रकार मोर्चा ने किया सम्मान

राष्ट्रीय पत्रकार मोर्चा के महानियंत्रक केसी यादव के निर्देशन में अतिथियों ने अंचल के पत्रकार साथियों का सम्मान भी किया। जिसमें सतत 16 वर्षों से रक्षा सूत्र कार्यक्रम के संयोजक सुधीर शर्मा को प्रशस्ति पत्र और ट्राफी देकर सम्मानित किया गया। साथ ही पत्रकार साथी कादर शेख, मनीष अहिरवार, असगर अली बोहरा, रहीम शैरानी, लवनेश शर्मा, अविनाश गिरी सहित कई लोगों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम का संचालन अक्षय भट्ट ने किया और आभार धर्मेंद्र पंचाल ने माना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here