पन्ना जिले के अमानगंज मे चिकित्सा लापरवाही से प्रसूता की मौत, सलेहा से संवाद न्यूज के लिए सुशील बर्मन की रिपोर्ट

0
596

अमानगंज मे स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से गर्भवती महिला की मौत ।

डिलीवरी के बाद हुई महिला की मौत

परिजनो ने लगाया नर्स पर सही उपचार न करने और पैसे लेने का आरोप

पेसो की मांग पूरी न होने पर किया इलाज में लापरवाही जिस कारण गर्भवती महिला की हुई मौत

प्रदेश में पन्ना जिले में बढ़ रहा गर्भवती महिलाओं की मौत का आंकड़ा। पन्ना जिले में स्वास्थ्य व्यावस्थाये सुधरने का नाम नही ले रही है लगातार स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही से असमय ही लोग काल के गाल में समा रहे है…….कुछ दिन पूर्व ही महिला चिकित्सक मीना नामदेव की लापरवाही के कारण जच्चा बच्चा की मौत का मामला आया था ।लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों के सरंक्षण से मामले को दवा दिया जाता है।जिससे इन अधिकारियों कर्मचारियों के हौंसले बुलंद होते जा रहे हैं और आये दिन क्षेत्र की जनता इनकी लापरवाही का शिकार हो रहे है। ताजा मामला पन्ना के अमानगंज उप स्वास्थ्य केन्द्र का है जहां पर नर्स की लापरवाही के चलते महिला की मौत हो गई। अमानगंज निवासी गर्भवती महिला दीपा विश्वकर्मा को प्रसव पीड़ा के चलते उपस्वास्थ्य केन्द्र अमानगंज में भर्ती कराया गया जहां प्रसूता दर्द से तड़पती रही उसे रक्त का रिसाव होता रहा और डाॅक्टर नदारत रहे। नर्स के द्वारा महिला की डिलीवरी करवाई गई जिसमें महिला ने बच्चे को जन्म दिया और कुछ समय बाद उसकी हालत बिगड़ने लगी जिसके चलते परिजन उसे जिला चिकित्सालय पन्ना ले कर आये और उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।
परिजनो का आरोप है कि नर्स मीना ओमरे के द्वारा गलत उपचार किया गया और हाई पाॅवर इंजेक्शन लगा दिया जिससे महिला की हालत बिगड गई। परिजनो का यह भी आरोप है कि नर्स के द्वारा उनसे 1100 रूपये लिये गये है और जिस जननी एक्सपे्रेस में महिला को लाया गया उसके चालक ने भी 500 रूपये लिये है। परिजनो ने नर्स के खिलाफ कार्यवाही ही मांग की है। वही इस पूरे मामले मे सीएमएचओ का कहना है कि मामले क जांच की जायेगी और जांच उपरांत वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।
बड़ा सवाल आखिर क्यों किसी इंसान की जिंदगी से बढ़कर पेसो को महत्व देने लगे हैं पन्ना जिले के स्वास्थ्य कर्मचारी।कुछ दिन पूर्व ही जिला चिकित्सालय में महिला चिकित्सक मीना नामदेव की लापरवाही के कारण गर्भवती महिला की मौत का मामला आया था लेकिन जिम्मेदारो ने कोई ठोस कदम नही उठाये। आखिर क्यों जिम्मेदार अधिकारी मामले के सामने आने पर ही जांच और मुवजा कि बात करते हैं ।आखिर क्यों समय रहते कार्यवाही नही होती इन लापरवाही करने वाले स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों पर ।आखिर क्या जिम्मेदार अधिकारी द्वारा की गई जांच से किसी की जिंदगी थोड़ी वापिस होगी अब देखना यह होगा की जिम्मेदार अधिकारी कब तक कोई ठोस कदम उठायेंगे।कब सुरक्षित होगी गर्भवती महिलाओं की जिंदगी।

सलेहा से संवाद न्यूज संवाददाता सुशील बर्मन की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here