पूर्व विधायक डा. इंद्रदेव सिंह के प्रयास से ई-भारथ ऐप के माध्यम से छात्र-छात्राओं को घर बैठे मिलेगी मुफ्त में ऑनलाइन शिक्षा, संवाद न्यूज ब्यूरो एम.शाकिर की रिपोर्ट

0
105

धामपुर (बिजनौर): ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले छात्र-छात्राओं को अब घर बैठे प्रतियोगी परीक्षाओं के साथ ही कक्षा छह से 12 तक की पढाई मुफ्त में ऑनलाइन देने के लिए पूर्व विधायक डा. इंद्रदेव सिंह के अथक प्रयासों से ई-भारथ ऐप द्वारा विभिन्न कोर्सों को पढ़ाने की व्यवस्था की गई है। इस सुविधा का आज पूर्व विधायक डा. इंद्रदेव सिंह ने शुभारंभ कर दिया है। ई-भारथ ऐप के माध्यम से गरीब वर्ग के छात्रों को कम से कम दो कोर्स मुफ्त में उपलब्ध कराए जाएंगे, जिनका खर्च डा. इंद्रदेव सिंह स्वयं वहन करेंगे। उन्होंने बताया कि कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक के छात्र इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

समीप वर्ती गांव सुहागपुर स्थित दुर्गा सिंह स्मारक श्रीराम कन्या इंटर कॉलेज में आयोजित कार्यशाला में ई-भारथ प्रोग्राम के अधिकारी संजीव सक्सेना ने बताया कि इस ऐप के माध्यम से छात्र-छात्राएं घर बैठकर ही अपने कोर्सों का अध्ययन कर सकेंगे। क्योंकि ऐप में हमारे शिक्षक जो पढ़ाएंगे, उसे बड़े-बड़े कालेजों में शिक्षक पढ़ाते हैं। हर पहलू को बहुत अच्छी तरह से समझाने का प्रयास किया जाएगा। यदि किसी छात्र-छत्रा को किसी भी सवाल से संबंधित कोई जानकारी लेनी होगी तो वह ऐप के अंदर दिए गए ऑप्शन में जाकर अपना सवाल पूछ सकते हैं। उसका उत्तर 24 घंटे के भीतर छात्रों को दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि भारथ लर्निंग ऐप की शुरुआत आज उत्तर प्रदेश में पहली बार अफजलगढ़ क्षेत्र के पूर्व विधायक डा. इंद्रदेव सिंह के प्रयास से यहां पर की गई है। उनकी सुविधा छात्र-छात्राओं को कम समय में उनके कोर्स को पूरा करने में सहायक सिद्ध होगा। ऐप पर उनके कोर्स को ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा, ताकि छात्र छात्राएं घर बैठकर अपनी कक्षा के पाठ्यक्रम का अध्ययन कर सकें। पूर्व विधायक इंद्रदेव सिंह ने बताया कि उनका प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले छात्र छात्राओं को अच्छी शिक्षा ऑनलाइन के माध्यम से मिल सके। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा तीन कॉलेज संचालित संचालित किए जा ते हैं। सभी कॉलेज ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों में हैं, जहां पर बच्चों को शिक्षा नहीं मिलती थी।उनके कालेज में पढ़ने वाले ज्यादातर बच्चे गरीब वर्ग के हैं। उन्होंने कहा कि गरीब बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई कराने के लिए उनका पूरा प्रयास रहेगा। उन्होंने बताया कि अगर जरूरत पड़ेगी तो किसी गरीब छात्र के पास ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए मोबाइल उपलब्ध नहीं होगा तो उसे मोबाइल भी उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा। इस अवसर पर परितोष पारवाल, हिमांशु त्यागी, गगनदीप सिंह आदि ने ऐप के बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम में आदेश कुमार, धर्मेंद्र कुमार चौहान, अखिलेश कुमार सिंह, संजय कुमार सिंह, दर्शन कुमार, योगेंद्र कुमार, गोपाल सिंह, मनीष सिसोदिया, सौरभ प्रताप सिंह, सौरभ सिंह आदि शामिल रहे। कार्यक्रम का संचालन पूर्व विधायक डॉक्टर इंद्रदेव सिंह ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here