प्रशासन तथा आम जनता के बीच सेतु का कार्य कर रही है मीडिया – मुख्यमंत्री,संवाद न्यूज एमडी कमलेश कुमार की स्पेशल रिर्पोट

0
326

संकट के समय में मीडिया ने शानदार भूमिका निभाई है – मुख्यमंत्री

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संभागीय मुख्यालयों के संपादकों तथा ब्यूरोचीफ एवं अन्य पत्रकारों से चर्चा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रशासन तथा आमजनता के बीच मीडिया सेतु का कार्य कर रही है। पत्रकारों ने संकट के इस समय में शानदार भूमिका निभायी है। समय पर सही सूचनाएं मिलने से लगातार त्वरित कार्यवाही की जा रही है। प्रशासन द्वारा आम जनता के हित में किये जा रहे कार्यों तथा कोरोना वायरस से बचाव के उपायों को आमजन तक पहुंचाने में मीडिया का सराहनीय योगदान रहा है। लॉकडाउन को लागू करने तथा इससे उत्पन्न कठिनाइयों को दूर करने के लिए भी मीडिया ने अच्छा सहयोग किया है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी संभागीय मुख्यालयों के पत्रकारों से चर्चा की। उन्होंने पत्रकारों से मिले सुझावों के संबंध में कहा कि जिन जिलों में कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं है वहां दुकाने खोलने तथा मजदूरों के लिए कार्य आरंभ करने जैसे निर्णय स्थानीय परिस्थितियों के आधार पर प्रशासन लेगा। इस संबंध में शीघ्र ही विस्तृत निर्देश जारी किये जायेंगे। लॉकडाउन की अवधि में सोशल डिस्टेंसिंग का कठोरता से पालन कराते हुए ही सामग्री वितरण की अनुमति दी गई है। निजी चिकित्सकों द्वारा क्लीनिक बंद कर देने के संबंध में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी तरह की स्वास्थ्य सेवाएं अति आवश्यक सेवा अधिनियम के तहत हैं। निजी चिकित्सकों तथा क्लीनिक संचालित करने वालों को समझाइश देकर उन्हें रोगियों के उपचार की जिम्मेदारी दी जायेगी। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में पत्रकारों ने कई महत्वपूर्ण सुझाव दिये।
मुख्यमंत्री ने अन्य राज्यों में फंसे हुए प्रदेश के मजदूरों के संबंध में कहा कि मध्यप्रदेश सरकार अन्य राज्यों से सतत सम्पर्क में है। अन्य राज्यों में फंसे प्रदेश के सभी मजदूरों तथा अन्य व्यक्तियों के भोजन, आवास तथा उपचार की व्यवस्था करायी जा रही है। मुख्यमंत्री ने गेंहू उपार्जन के संबंध में कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखते हुए समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीद की जायेगी। खरीदी केन्द्रों की संख्या बढ़ाकर अधिक सुगमता से खरीदी के प्रयास किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पत्रकारों द्वारा दिये गये पुलिस तथा स्वास्थ्य अधिकारियों एवं कोरोना वारियर्स के नियमित स्वास्थ्य परीक्षण, समाचार पत्रों की छपाई के लिए आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने, जिन जिलों में संक्रमण नहीं है वहां मनरेगा के मजदूरों के लिए निर्माण कार्य शुरू कराने तथा कोरोना संकट के कारण प्रदेश की अर्थव्यवस्था में पड़ रहे विपरीत प्रभाव को कम करने के संबंध में दिये गये सुझावों पर शीघ्र निर्णय लेने की बात कही। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में सचिव जनसम्पर्क तथा आयुक्त नगरीय प्रशासन श्री पी नरहरि एवं अन्य अधिकारियों तथा संभागीय मुख्यालय से विभिन्न पत्रकारों ने भाग लिया।

कमलेश कुमार, एमडी संवाद न्यूज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here