माताएं बहने काम के साथ समूह में काम करके अपना ही नही प्रदेश और देश का फायदा भी कर रही हैं-केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटैल दमोह से ब्यूरो चीफ अभिषेक राजपूत के साथ संवाद न्यूज़ प्रबंध संपादक विजय यादव

0
71

दमोह : 01 नवम्बर 2021
आज माताए-बहने पहले घर का बस काम करती थी अब घर का पूरा काम करने के साथ-साथ समूह में काम करके अपना फायदा नही वरन देश प्रदेश का फायदा कर रही हैं। समूह में अच्छा काम करने वाली महिलाओं पर संगोष्ठी कराई जाये, उनके अनुभव सभी समूह को साझा किए जाये जिससे दूसरे समूहों का फायदा होगा, उन्हें ताकत मिलेगी, आगे बढ़ने में सुविधा होगी। इस आशय के उदबोधन केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री प्रहलाद पटैल ने स्थानीय मानस भवन में आयोजित स्व सहायता समूह बैंक ऋण वितरण कार्यक्रम में कहा। उन्होंने कहा पिछले एक वर्ष में 37 करोड 44 लाख रूपये स्व सहायता समूहों को बांटा गया हैं जिले को 66 करोड़ रूपये का लक्ष्य मिला हैं, समूह के लोगों को तय करना चाहिए पैसों की कमी नहीं हैं, बैंक में तकनीकी कठिनाईया आती हैं इस हेतु जिला प्रशासन लगातार कार्य कर रहा हैं।
केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटैल ने कहा समूह आचार पापड़ आदि खाद्य प्रसंस्करण की सीमा में आते हैं, समूह खरीदी भी करते हैं, यदि समूह खाद्य प्रसंस्करण की ओर जाता हैं तो समूह को बैंक से लोन लेने पर कम से कम 35 प्रतिशत की छूट (सब्सिडी) दी जायेगी। उन्होंने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री जी एवं विभाग के मंत्री जी का धन्यवाद जिन्होंने सरकुलर निकाल दिया कि समूह जब चाहे फूड प्रोसेसिंग की तरफ जा सकता हैं। श्री पटैल ने कहा आज सौभाग्य का विषय हैं प्रभारी मंत्री जी द्वारा टमाटर की प्रोसेसिंग यूनिट का वर्चुअल भूमिपूजन हो रहा हैं, यह निश्चित रूप से पथरिया विधानसभा में शुरूआत होगी, जिले में सर्वाधिक सब्जी के उत्पादन वाला क्षेत्र पथरिया विधानसभा है और 3 यूनिट टमाटर और चना दाल की स्थापित होने जा रही हैं।
केन्द्रीय राज्मयंत्री श्री पटैल ने कहा बालाकोट के समूह को हृदय से बधाई, जिन्होंने समय से ऋण चुकाया जितनी ईमानदारी से हम लोन पटायेंगे उससे ज्यादा लोन बैंक आपको देने को तैयार रहेंगे। सरकार द्वारा दी जा रही छूट कोई लालच नहीं है वरन यह एक सहायता है, इसलिए इसका लाभ उठाकर आगे बढ़ने की आवश्यकता है। बैंक का भी प्रोसिजर होता हैं, प्रत्येक समूह के सदस्य का वैरिफिकेशन होने के बाद ही पैसा उपलब्ध कराते हैं, एक मैकेनिजम के बारे में हमें विचार करना चाहिए समूह के प्रत्येक सदस्य का प्रशासनिक या राज्य स्तर या थर्ड पार्टी इन्पेक्शन आधार पर वैरिफिकेशन हो जाए ताकि बैंक के लोन में जो विलंब होता हैं उसको कम किया जा सके।
इस अवसर पर प्रदेश के परिवहन एवं राजस्व मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा आज खुशी का अवसर है, जिन छोटे-छोटे कामों को अपने हाथ में लेकर हमारी माताएं-बहने स्व सहायता समूह के माध्यम से बड़े-बड़े काम को अंजाम देती है, इस बात को मध्य प्रदेश की सरकार ने पहचाना है, अब स्व सहायता समूह गांव-गांव कस्बे-कस्बे तक विस्तार हो गया है। उन्होंने कहा महिलाए स्व सहायता समूह गठित करने की बात करती हैं, वे इस कार्य में रुचि ले रही है, मातृशक्ति महिलाओं में दो-दो पैसा जोड़ने की अपूर्ण क्षमता होती है, वे पैसों को इमरजेंसी, विपदा, खुशी के अवसर, बच्चों की पढ़ाई या छोटे-छोटे काम के लिए उन पैसों का उपयोग करती है। उन्होंने कहा स्व सहायता समूह की महिलाओं ने कोरोना जैसी महामारी में भी मास्क बनाए हैं, अब समूह की महिलाएं गौशाला का संचालन भी करती हैं, प्रदेश के मुखिया से लेकर सरकार का हर मंत्री स्व सहायता समूह के लिए चिंतित हैं, उनके विकास के लिए काम कर रहे है, उन्हें आत्मनिर्भर बनाने हेतु प्रयासरत है।
प्रभारी मंत्री श्री राजपूत ने कहा हर पंचायत में महिलाओं के समूह आवश्यक होना चाहिए, विभागीय अधिकारी ऐसी व्यवस्थाएं करें, लगातार गांव-गांव भ्रमण करें, समूह की जो अच्छी महिला है, उनसे अन्य महिलाओं के साथ जन संवाद कार्यक्रम आयोजित किए जाएं, स्व सहायता समूह 1 साल के अंदर ऐसा अवसर आए की महिला स्वयं सहायता समूह के लिए 20 करोड़ बाटा जाए। उन्होंने अधिकारियों से कहा स्व सहायता समूह को बैंक ऋण दिलाने में समय ना लगे, उन्हें पैसा सुलभता से बिना परेशानी के मिल जाए , जिला प्रशासन प्रयास करें।
विधायक दमोह अजय टण्डन ने कहा स्व सहायता समूह के माध्यम से लोगों के रहन-सहन एवं आय में भी वृद्धि हो, आज जो राशि वितरित हो रही हैं वह इस बात का सूचक हैं कि आप सबके प्रति सरकार चिंतित हैं। समूह आपका जीवन यापन सुधारने का बेहतरीन तरीका हैं, यहां पर बहुत से काम हैं, जनउपयोगी चीजों के माध्यम से स्व सहायता समूह का कार्य करते हैं तो निश्चित रूप से आपका जीवन ओर अच्छा होगा साथ ही एक आय का जरिया भी बनेगा।
वेयर हाउस कार्पोरेशन एवं लॉजिस्टिक के अध्यक्ष (केबिनेट मंत्री दर्जा) राहुल सिंह लोधी ने कहा प्रधानमंत्री जी का सपना था भारत आत्मनिर्भर कैसे बने, उस सपना को पूरा करने के लिए जनप्रतिनिधि एवं जिला प्रशासन लगातार लगा हुआ हैं। पिछले तीन-चार वर्षों में स्व सहायता समूह की महिलाओं ने तरक्की की है, कोरोना काल में भी महिलाओ ने मास्क सेनिटाईजर, पीपीकिट आदि बनाये थे। उन्होंने कहा स्व सहायता समूह को आत्मनिर्भर बनाने हेतु सरकार अंतिम कड़ी तक शासन की योजनाए पहुँचे इस हेतु प्रयासरत हैं।
भाजपा जिलाध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी ने कहा प्रधानमंत्री जी के सपने को धरातल पर उतारने का काम स्व सहायता समूह की बहनों के माध्यम से किया जा रहा हैं, हम आत्मनिर्भर बन रहे हैं, स्वंय का व्यवसाय कर रहे हैं इससे व्यक्तिगत एवं परिवार की आय बढ़ रही हैं, रोजगार के साधन गांव में ही उपलब्ध करा रहे हैं, यह सब स्व सहायता समूह की बहनों के माध्यम से संभव हो सका हैं।
आजादी के अमृत महोत्सव अतंर्गत स्वसहायता समूहों को बैंक ऋण उपलब्ध कराने हेतु 16 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक सभी विकासखंडों में क्रेडिट आडट रीच प्रोग्राम आयोजित किये गए और 578 स्व सहायता समूहों को 995 लाख का ऋण स्वीकृत किया गया था। उक्त समूहों में से 323 स्व सहायता समूहों को 515 लाख का ऋण वितरण आज जिला स्तरीय कार्यक्रम में किया गया।
इस अवसर पर वेयर हाऊस कार्पोरेशन के अध्यक्ष राहुल सिंह, दमोह विधायक अजय टंडन, विधायक हटा पीएल तंतुवाय, विधायक जबेरा धर्मेन्द्र सिंह लोधी, विधायक पथरिया रामबाई सिंह परिहार, भाजपा जिला अध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी, कलेक्टर एस.कृष्ण चैतन्य, पुलिस अधीक्षक डीके तेनीवार, सांसद प्रतिनिधि नरेन्द्र बजाज एवं आलोक गोस्वामी, पूर्व नपा अध्यक्ष मालती असाटी, गोपाल पटैल, मोंटी रैकवार, संजय यादव, रूपेश सेन, राघवेन्द्र परिहार, महेद्र जैन, बृज गर्ग तथा अन्य जनप्रतिनिधिगण, सम्मानीय मिडियाजन भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here