वन महोत्सव -2020 के लिए एनसीएल की तैयारियां पूरी,सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ई-माध्यम से जुड़ेंगी सभी परियोजनाएं, सिंगरौली से संवाद न्यूज ब्यूरो गोबिन्द राज की रिपोर्ट

0
63

एनसीएल बीना में रखी जायेगी इकोपार्क की आधारशिला

कोयला मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशानुसार कोल इंडिया की सभी अनुषंगी कम्पनियों में वन महोत्सव -2020 का आयोजन किया जा रहा है, जिसका केंद्रीय महोत्सव 23 जुलाई को होना तय हुआ है l

भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफ़ील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल ) पर्यावरण संवर्धन तथा स्थानीय फ़्लोरा एवं फौना के संरक्षण को पूर्णत: प्रतिबद्ध है एवं इस दिशा में अनेक सार्थक कदम उठाये हैं। इसी कड़ी में एनसीएल की बीना परियोजना ने स्थानीय जीव एवं पादप के संरक्षण के दृष्टिगत एक हरित एवं जीवंत इको पार्क के विकास का संकल्प लिया है जिसकी आधारशीला वन महोत्सव 2020 के अवसर पर रखी जा रही है l

एनसीएल का बीना कोयला क्षेत्र उत्तर प्रदेश राज्य के सोनभद्र जनपद में स्थित है जो 2020-21 में 9 मिलियन टन उत्पादन लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है।

बीना क्षेत्र में स्थित इस इको पार्क का अनुमानित क्षेत्र लगभग 70000 वर्ग मीटर हैं तथा यहाँ स्थित जलाशय की क्षमता लगभग 210000 घन मीटर की है । यहाँ पर बीना परियोजना द्वारा विकसित की गई वन नर्सरी भी है। यह सुरम्मय स्थान विभिन्न मौसमी पक्षियों के रहने हेतु उपयुक्त घने वृक्षों से आच्छादित है तथा रिहंद जलाशय के बिल्कुल समीप है जहाँ सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

इको पार्क के विकास से मनोरंजन की सुविधा के साथ ही स्थानीय आबादी के लिए रोज़गार के अवसर जैसे मत्स्य पालन, नौका विहार आदि का सृजन भी होगा ।

यहाँ पर विभिन्न वनस्पतियों और जीवों के संरक्षण के साथ ही खदान के पानी का भी शत प्रतिशत उपयोग सुनिश्चित हो सकेगा। यह इको पार्क भूजल पुनर्भरण तथा पर्यावरण संतुलन बनाए रखने में सहायक होगा। यह आसपास के क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु एक महत्वाकांक्षी योजना साबित हो सकती है ।

बीना इको पार्क के विकास के अंतर्गत बाउंड्री वाल का निर्माण ,बैठने के चबूतरे , टहलने के लिए पाथवे के निर्माण, ट्यूब वेल के साथ जल आपूर्ति की व्यवस्था की जाएगी, जिसका उपयोग सफाई, बागवानी तथा सिंचाई इत्यादि कार्यों में किया जायेगा । पार्क में बच्चों के खेलने के उपकरण जैसे सीसा, झूला, रिवॉल्विंग चेयर, स्लाइड इत्यादि का समुचित प्रबंध भी किया जायेगा।

उद्यान परिसर के भीतर कोयला उत्पादन या कोयला उद्योग को समर्पित मूर्ति भी स्थापित की जाएगी । तालाब के मध्य में एक फव्वारा लगाया जायेगा जिसे विभिन्न रंगों की लाइट्स से सुशोभित किया जायेगा ।

स्वच्छता पर विशेष ध्यान देते हुए यहां पर महिला एवं पुरुषों के लिए शौचालय तथा पर्याप्त मात्रा में डस्टबिन उपलब्ध कराये जायेंगे ताकि परिसर को स्वच्छ बनाये रखा जा सके ।

एनसीएल प्रबंधन ने बीना पार्क को वर्ष 2022 के अंत तक लोकार्पित करने का लक्ष्य रखा है l

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here