सीएमडी एनसीएल ने यूपी के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के साथ की भेंट, सिंगरौली से संवाद न्यूज ब्यूरो गोबिन्द राज की रिपोर्ट

0
155

मुलाक़ात के दौरान एनसीएल सीएमडी ने 50 एम्बुलेंस की खरीद के लिए सौंपा 5 करोड़ का चेक

18 सितंबर (शुक्रवार) को, सीएमडी एनसीएल श्री प्रभात कुमार सिन्हा ने उत्तर प्रदेश राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के साथ मुलाकात की और कंपनी की निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के तहत 50 एम्बुलेंसों की खरीदी के लिए 5 करोड़ की सहायता राशि का चेक सौंपा। मुलाक़ात के दौरान एनसीएल के निदेशक (कार्मिक) श्री बिमलेंदु कुमार भी उपस्थित रहे।

बैठक के दौरान, सीएमडी एनसीएल ने माननीय मुख्यमंत्री को उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश में एनसीएल के परिचालन की विस्तृत जानकारी दी व यूपी के ताप विद्युत गृहों को पर्याप्त मात्रा में निरंतर कोयला आपूर्ति करने का भरोसा दिया। इस अवसर पर उन्होंने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र, वाराणसी व अन्य जिलों में एनसीएल द्वारा सीएसआर के अंतर्गत किए गए विभिन्न कार्यों का ब्योरा रखा एवं सोनभद्र जिले में कोविड महामारी से लड़ने में एनसीएल के प्रयासों से भी उन्हें अवगत कराया।

बैठक में माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्र की ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने में एनसीएल के योगदान की सराहना की व कोविड महामारी से लड़ने व विपरीत परिस्थितियों में कार्य करने के लिए भी कंपनी की प्रशंसा की। साथ ही, उन्होंने एनसीएल को हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया
50 एम्बुलेंस की खरीद के लिए एनसीएल के सीएसआर विभाग और यूपी राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू ) पर पूर्व में ही हस्ताक्षर किए गए थे। एनसीएल की इस पहल से राज्य की कोविड के खिलाफ मुहिम और मजबूत होगी ।
प्रवास के दौरान सीएमडी एनसीएल ने उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव श्री राजेन्द्र कुमार तिवारी से भी भेंट कर कोयला खनन, सीएसआर एवं अन्य कम्पनी संबंधी विषयों पर चर्चा की।

उल्लेखनीय है कि एनसीएल ने पिछले 5 वर्षों में यूपी में सीएसआर के अंतर्गत लगभग 80 करोड़ के विकास कार्य किए हैं । सीएसआर के तहत करवाए जा रहे या पूर्ण हो चुके कार्यों में 80 प्राथमिक उपचार केंद्रों का सौर ऊर्जा से विधुतीकरण, वाराणसी की 13 पंचायतों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए वित्तीय सहायता, वाराणसी रेलवे स्टेशन के समीप इको पार्क का निर्माण, 1800 स्कूलों में लगभग 15000 फर्नीचर की व्यवस्था, स्कूलों में स्मार्ट क्लास-रूम, सड़कों का निर्माण एवं युवाओं की कौशल क्षमता विकसित करने जैसे अनेकों कार्य शामिल हैं।

गौरतलब है कि एनसीएल भारत सरकार की एक मिनिरत्न कंपनी है जो सिंगरौली और सोनभद्र की 10 खदानों से 100 मिलियन टन प्रतिवर्ष से अधिक कोयला उत्पादन करती है। एनसीएल की 4 कोयला खदान यूपी में स्थित हैं जिनसे कंपनी का लगभग 20%-22% कोयला उत्पादन होता है जिसका उपयोग उत्तर प्रदेश राज्य उत्पादन निगम लिमिटेड व अन्य ताप विधुत गृहों को कोयले की आपूर्ति के लिए किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here