सुखद परिणाम हैं आज दमोह जिला ग्रीन जोन में,विश्वव्यापी तनाव के बीच क्वॉरेंटाइन सेंटरों में सीख रहे हैं जीवन जीने और खुश रहने की कला,दमोह से संवाद न्यूज ब्यूरो विक्की ताम्रकार की रिर्पोट

0
242

दमोह : – कोरोना वायरस से संक्रमण के बचाव में जहां जिला प्रशासन के साथ पुलिस प्रशासन ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, इसका सुखद परिणाम हैं आज दमोह जिला ग्रीन जोन में है, जिले के बाहर से आने वाले लोगों को 14 दिवस सुविधा जनक कोरोन्टाईन कराने का उद्देश्य ही इसकी सफलता बताती है। इस पहल में कलेक्टर तरुण राठी के निर्देशों पर नोडल अधिकारी डॉ गिरीश मिश्रा के कुशल मार्गदर्शन में अपनी सजगता लगातार मेहनत का नतीजा है दमोह जिले को बेहतर स्थिति में रखने में कामयाब हुए।


कोरोना के विश्वव्यापी संकट को देखते हुये देश में एक ओर जहां लॉक डाउन के चलते करोड़ों लोग घरों में अपना जीवन यापन गुजार रहे हैं, वही दमोह के क्वॉरेंटाइन सेंटरों से अच्छी खबरें आ रही हैं। एक अभिनव प्रयोग के क्वॉरेंटाइन सेंटरों में काम आया है, यहां क्वॉरेंटाइन किये गये लोगों को सुबह व्यायाम कराया जाता है, इसके बाद योग कराया जाता है। यही नहीं समाज के प्रति उत्तरदायित्व एवं जीवन जीने की कला का आभास कराया जाता है, प्रसन्न रहने की टिप्स भी बताये जा रहे हैं, जिससे केंद्र में रहने वाले ना सिर्फ स्वस्थ रहें और तनाव मुक्त प्रसन्न चित्त रहते हुए अपने परिवार एवं अपने समाज, मोहल्ला, शहर का भी मार्गदर्शन कर सके।


रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिये आयुष विभाग द्वारा चाय में काढ़ा भी दिया जाता है यहां कठिनाइयों से सामना करने के टिप्स भी उन्हें सिखाये जा रहे है। केंद्र ना सिर्फ इनको शारीरिक मजबूती प्रदान करते हैं बल्कि मानसिक रूप से भी तैयार एवं मजबूत बना रहे हैं। इसके परिणाम भी सुखद दिखाई दे रहे क्वॉरेंटाइन अवधि पूरी कर अपने घर जाते समय उसे ऐसे आभास होता है जैसे छात्र जीवन का छात्रावास छूट रहा, जहां उसने जीवन जीने की कला सीखी थी।

विक्की सौरभ ताम्रकार, ब्यूरो संवाद न्यूज दमोह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here