एक करोड़ 30 लाख की लागत से बसामन मामा पौराणिक मंदिर का होगा जीर्णोद्धार,रीवा से कमलेश कुशवाहा की रिर्पोट

0
266

रीवा 19 मई 2020. जिले में कोरोना संकट से लड़ने व उससे बचाव के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर जिले में विकासात्मक गतिविधियों को भी धीरे-धीरे संचालित किया जा रहा है। मध्यप्रदेश गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकासमण्डल संभाग रीवा द्वारा जिले के बसामन मामा पौराणिक मंदिर का एक करोड़ 30 लाख रूपये की लागत से जीर्णोद्धार कर पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा।
जीर्णोद्धार के प्रथम चरण में 50 लाख रूपये की लागत से कराये जाने वाले कार्यों का गत दिवस सांसद जनार्दन मिश्र, पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा राजेन्द्र शुक्ल तथा सेमरिया विधायक केपी त्रिपाठी की उपस्थिति में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भूमि पूजन किया गया। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि कोरोना के संकट के कारण आज समाज में निराशा जैसा माहौल बन गया है। इससे उबरने की जरूरत है। क्षेत्र में विकास के कार्य प्रारंभ होंगे तो निराशा के बादल छंटेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क लगाकर कार्य शुरू कराना प्राथमिकता है। जिले में बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जरूरी है कि रोजगार मूलक कार्य शुरू हों तथा यह श्रमिक भी इन कार्यों के साथ-साथ अन्य कोई कार्य करें जिससे निराशा का माहौल खत्म हो। पूर्व मंत्री एवं विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि बसामन मामा मंदिर के विकास से आस्था का सम्मान होगा। मंदिर के विकसित हो जाने से आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधाएं मिलेंगी तथा इस क्षेत्र में बसामन मामा तीर्थ के साथ-साथ बसामन मामा गौवंश वन्य विहार व पुर्वाफाल भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र होंगे। देव स्थलों के विकास से उस क्षेत्र का स्वयं ही विकास हो जाता है। सेमरिया से होकर रीवा तक की सड़क को भारतमाला योजना से जुड़ जाने पर इस क्षेत्र का और भी विकास हो सकेगा। उन्होंने रीवा जिले को देश का अग्रणी जिला बनाने का अपना संकल्प दोहराया। कार्यक्रम में विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी ने कहा कि जिले के हर क्षेत्र को विकसित करने का कार्य प्रारंभ हुआ है। बसामन मामा मंदिर में प्रारंभिक चरण में घाट निर्माण, मुख्य प्रवेश द्वार का निर्माण, विद्युतीकरण के साथ ही रिटेरिंग वाल का भी निर्माण कराया जायेगा। सभी के सहयोग से सेमरिया क्षेत्र के विकास की उन्होंने अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।
उल्लेखनीय है कि रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर प्रोजेक्ट के एलएडी मद से स्थानीय क्षेत्र विकास निधि अन्तर्गत उपरोक्त कार्य की स्वीकृति दी गई है जिसमें मजदूरी दर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की वर्तमान में निर्धारित मजदूरी दर के निर्धारित दर के अनुसार होगी। इस कार्य को एक वर्ष में पूरा करा लिया जायेगा। इस अवसर पर उपायुक्त हाउसिंग बोर्ड एनके वर्मा, सहायक यंत्री वीर सिंह, उप यंत्री हिमांशु वर्मा, अभिषेक त्रिपाठी, विवेक चौरसिया, संविदाकार विवेक दुबे, राजेश पाण्डेय सहित अरूणेन्द्र तिवारी, जयराम अग्निहोत्री उपस्थित रहे।

कमलेश कुशवाहा, एमडी संवाद न्यूज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here