एनसीएल ने आयोजित की ‘11वीं एनसीएल अंतर क्षेत्रीय प्राथमिक उपचार प्रतियोगिता,सिंगरौली से संवाद न्यूज ब्यूरो गोबिन्द राज की रिपोर्ट

0
147

50 से अधिक टीमों के प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा और सीखे प्राथमिक उपचार के गुण

भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) में शनिवार को बीना क्षेत्र में प्राथमिक उपचार प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में कंपनी के कोयला क्षेत्रों व इकाइयों की 50 से अधिक टीमों ने हिस्सा लिया ।

प्रतियोगिता का उदघाटन कंपनी के निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री गुणाधर पाण्डेय ने किया । समारोह को संबोधित करते हुए श्री पाण्डेय ने कहा कि इस प्रतियोगिता का अपना अलग ही महत्व है, इससे फस्ट एड का प्रशिक्षण लिए हुए प्रतिभागी समय पर आपदा से निपटने में सक्षम होते हैं।

प्रतियोगिता में 5० से अधिक टीमों ने हिस्सा लिया। इन टीमों को टीम ‘ए’ (अधिकारी एवं ओवरमैन व ऊपर के कर्मचारी), टीम ‘बी’ (ओवरमैन से नीचे के कर्मचारी), टीम ‘सी’ (महिला कर्मचारी), टीम ‘डी’(संविदा कर्मचारी) एवं टीम ‘ई’ (स्कूली बच्चों की टीम) इन पांच श्रेणियों में बांटा गया था।

समापन समारोह में निदेशक (कार्मिक व वित्त) श्री नाग नाथ ठाकुर बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। समापन समारोह में जेसीसी सदस्य श्री अशोक दूबे, वरिष्ठ श्रमिक संघ प्रतिनिधि श्री अरूण दुबे, सीएमओएआई के सचिव श्री सर्वेश सिंह सभी क्षेत्रों व मुख्यालय के महाप्रबंधकगण बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे। इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री ठाकुर ने कहा कि प्राथमिक उपचार एक महत्वपूर्ण गुण है, जिसकी बदौलत हम दूसरों की जिंदगी बचा सकते हैं । उन्होने कहा सुरक्षा एनसीएल के लिए सर्वोपरि है इसके लिए प्रबंधन हमेशा तत्पर है ।

एनसीएल के जेसीसी के सदस्य श्री अशोक दूबे व वरिष्ठ श्रमिक संघ प्रतिनिधि श्री अरूण दुबे ने प्राथमिक उपचार प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए एनसीएल प्रबंधन को बधाई दी और इससे जुड़े कुछ सुझाव प्रबंधन के समक्ष रखे। कोल माइंस ऑफिसर्स असोसिएशन (सीएमओएआई) एनसीएल के सचिव श्री सर्वेश सिंह ने विजेता टीमों को बधाई दी और अन्य टीमों को आने वाले समय में उम्दा प्रदर्शन हेतु शुभकामनाएं दीं। उन्होंने सीएमओएआई की ओर से प्रतियोगिता से जुड़े सुझाव भी प्रबंधन को दिए।सभी सुझावों पर शीर्ष प्रबंधन ने आवश्यक कदम उठाए जाने का भरोसा दिलाया। एनसीएल के मुख्य चिकित्सा सेवाएं (सीएमएस) श्री एस के भोवाल ने प्रतियोगिता की प्रतिवेदन (रिपोर्ट) पेश की।

प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों द्वारा अलग-अलग श्रेणियों में प्राथमिक उपचार से जुड़े वाइवा एवं एप्लिकेशन, स्ट्रेचर ड्रिल, व्यक्तिगत पुरस्कार और ओवरऑल पुरस्कार दिए गए। ओवरआल प्रतियोगिता में टीम ‘ए’ की श्रेणी में कृष्णशिला, टीम ‘बी’ की श्रेणी में बीना, टीम ‘डी’ की श्रेणी में निगाही तथा टीम ‘ई’ की श्रेणी में बीना ने पहला स्थान हासिल किया। समापन समारोह में बीना क्षेत्र की टीम ने एक स्ट्रेचर ड्रिल का प्रदर्शन भी किया ।

एनसीएल की मेडिकल टीम तथा सुरक्षा एवं बचाव विभाग की टीम की विशेष देखरेख में आयोजित इस प्रतियोगिता के समापन समारोह में बीना के क्षेत्रीय महाप्रबंधक श्री राजेन्द्र राय ने उपस्थित अतिथियों का स्वागत किया और बीना के परियोजना आधिकारी श्री राजेन्द्र प्रसाद ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम आयोजन एवं संयोजन में टीम बीना की सराहनीय भूमिका रही।

गोबिन्द राज,ब्यूरो संवाद न्यूज सिंगरौली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here