कलेक्टर के द्वारा ग्राम रमडिहा को कन्टेनमेंट क्षेत्र घोषित करने जारी किया गया आदेश,सिंगरौली से संवाद न्यूज ब्यूरो गोबिन्द राज की रिर्पोट

0
235

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए ग्राम रमडिहा मे कलेक्टर ने आवागमन किया प्रतिबंधित

सिंगरौली 19 मई 2020/सिंगरौली जिले के चितरंगी तहसील के राजस्व ग्राम रमडिहा पोस्ट लमसरई थाना गड़वा में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति पाये जाने पर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री केवीएस चौधरी के द्वारा संम्पूर्ण क्षेत्र ग्राम रमडिहा को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित करने का आदेश दिया गया हैं। यह आदेश शासन के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निर्देशों तथा भारत सरकार के कोरोना वायरस कोविड-19 महामारी की रोकथाम के संबंध में दिये गये निर्देशों के परिपालन में जारी किया गया है। जो तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।प्रतिबंध की अवधि मे ग्राम रमडिहा ठठरा मे आवगम पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।इसे साथ साथ ग्राम रमडिहा के 5 किलोमीटर की परधि के पूरे क्षेत्र को बफर जोन घोषित किया गया है।
जारी आदेश के अनुसार कन्टेनमेंट ऐरिया के सभी मार्ग बंद रहेगे।आने जाने के लिए केवल एक मार्ग रहेगा।ग्राम पंचायत द्वारा प्रत्येक घर मे आवश्यक सेवाओ तथा वस्तुओ की आपूर्ति की डिलेवरी की जायेगी। कन्टेनमेंट ऐरिया के प्रत्येक निवासी को 14 दिनो तक होम क्वारेनटाईन मे रहना अनिवार्य होगा।कंन्टेमेंट ऐरिया मे केवल पुलिस एवं राजस्व तथा स्वास्थ्य विभाग के साथ अति आवश्यक सेवाये देने वालो को ही प्रवेश की अनुमति रहेगी। कंन्टेनमेंट क्षेत्र के हर घर के प्रत्येक सदस्य के स्वास्थ्य जॉच के लिए दल तैनात कर दिये गये है। इनके द्वारा घर घर जाकर स्वास्थ्य जॉच की जायेगी।
इस संबंध मे कलेक्टर ने बताया कि कंन्टेनमेंट एरिया के लिए एसडीएम चितरंगी को इन्सींडेट कमान्डर बनाया गया है। उनको सहयोग देने के लिए राजस्व, पुलिस तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी तैनात किये गये है।कंन्टेनमेंट ऐरिया के प्रत्येक घर का सर्वे करके निर्धारित प्रपंत्र मे रिपोर्ट तैयार की जायेगी।इसके लिए प्रत्येक घर पर एक दल तैनात कर दिया गया है। कंन्टेनमेट ऐरिया मे कोरोना के संक्रमण की प्रति दिन जॉच की जायेगी।किसी भी व्यक्ति मे सर्दी खासी,बुखार के लंक्षण पाये जाने पर उस व्यक्ति की तत्काल कोरोना जॉच कराई जायेगी। कंन्टेनमेट एरिया मे होम क्वारेनटाईन लोगो की सतत निगरानी करते हुये सभी के मोबाईल पर अरोग्य सेतु एप डाउनलोड कराया जायेगां। कन्टेनमेट एरिया मे कार्य करने वाले सभी अधिकारी कर्मचारियो को पीपीई सूट पहनना अनिवार्य होगा।

गोबिन्द राज, ब्यूरो संवाद न्यूज सिंगरौली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here