रीवा की प्रमुख समाचार पढ़िये संवाद न्यूज पर प्रस्तुति कमलेश कुशवाहा एमडी संवाद न्यूज

0
255

रीवा के प्रमुख समाचार, संवाद न्यूज के साथ

सड़कों के सुधार का कार्य युद्ध स्तर पर शुरू करें – लोक निर्माण मंत्री


सड़कों के सुधार का कार्य 30 नवम्बर तक पूरा करें – मंत्री श्री वर्मा


सिहावल तथा देवसर में बनायें रेस्ट हाउस – पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री

रीवा – कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में लोक निर्माण तथा पर्यावरण मंत्री श्री सज्जन सिंह वर्मा ने विभागीय कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त सड़कों में सुधार का कार्य युद्ध स्तर पर शुरू करें। सड़कों के सुधार का कार्य 30 नवम्बर तक हर हाल में पूरा करें। इसके लिए निर्माण एजेंसी तय करने तथा संसाधनों की व्यवस्था 15 दिवस में अनिवार्य रूप से कर लें। सड़कों के निर्माण और सुधार का कार्य मुख्यमंत्री जी की उच्च प्राथमिकता में है। मुख्यमंत्री जी की मंशानुसार प्राथमिकता से सड़कों का निर्माण पूरा करायें। मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि लोक निर्माण तथा पीआईयू के इंजीनियरों ने प्रदेश में कई सफल निर्माण कार्य किये हैं, रीवा संभाग में चल रहे सड़कों तथा भवनों के निर्माण कार्य को समय सीमा में पूरा करायें। सभी इंजीनियर लगन से कार्य करे जिससे विभाग की प्रतिष्ठा में वृद्धि हो। आमजनता को कार्य दिखना चाहिए। आमजनता के मन में किसी तरह का असंतोष नहीं होना चाहिए।
बैठक में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने सीधी तथा सिंगरौली जिले की अधूरी सड़कों को शीघ्र पूरा करने की बात कही। उन्होंने देवसर तथा सिहावल में रेस्ट हाउस बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने सीधी जिले की कई शालाओं में अतिरिक्त कक्ष के निर्माण में अनियमिता बरतने वालों पर कार्यवाही की बात कही। लोक निर्माण मंत्री श्री वर्मा ने प्रमुख अभियंता को अनियमिता की जांच कर उचित कार्यवाही के निर्देश दिए।
बैठक में राज्य सभा सांसद श्री राजमणि पटेल ने सड़कों के सुधार तथा सेमरिया, सिरमौर एवं डभौरा में रेस्ट हाउस निर्माण का सुझाव दिया। बैठक में सर्किट हाउस रीवा के विस्तार का भी सुझाव दिया गया। जिसके संबंध में उचित कार्यवाही के निर्देश लोक निर्माण मंत्री ने दिये। बैठक में प्रमुख अभियंता श्री आर.के. मेहरा ने बताया कि संभाग में लोक निर्माण विभाग के पास 8 हजार 834 लंबाई की 1812 सड़कें है। इनमें से 532 किलोमीटर की 207 सड़कों में सुधार तथा 832 किलोमीटर लंबाई की सड़कों के नवीनकरण का कार्य किया जा रहा है। संभाग में वर्तमान में 2234 किलोमीटर लंबाई की 578 सड़कों का निर्माण जारी है। सड़कों की मरम्मत के लिए निर्माण एजेंसी तय करने सामग्री क्रय करने की व्यवस्था एक सप्ताह में कर ली जायेगी। सड़कों के सुधार का कार्य शुरू कर दिया गया है। बैठक में कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक आबिद खान, श्री त्रियुगीनारायण शुक्ल, श्री गुरमीत सिंह मंगू तथा रीवा एवं शहडोल संभाग के लोक निर्माण विभाग तथा पीआईयू के अधिकारी उपस्थित रहे।

मंत्री ने आमजन की सुनी समस्यायें

रीवा-लोक निर्माण तथा पर्यावरण मंत्री री सज्जन सिंह वर्मा ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा की। बैठक के बाद मंत्री श्री वर्मा ने कलेक्ट्रेट परिसर में आमजनता से भेंटकर उनकी समस्यायें सुनी। उन्होंने मौके पर उपस्थित कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को आमजनता की समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए।

युवा साथी स्वतंत्रता के संघर्ष से प्रेरणा लें – मंत्री श्री वर्मा

राजीव गांधी जी ने देश को कम्प्यूटर क्रांति का योगदान दिया – मंत्री श्री पटेल

युवा संसद में मंत्री श्री वर्मा तथा मंत्री श्री पटेल ने किया युवाओं को प्रेरित

मेडिकल कालेज आडिटोरियम रीवा में युवा संसद का आयोजन किया गया।

इसका शुभारंभ करते हुये लोक निर्माण तथा पर्यावरण मंत्री श्री सज्जन सिंह वर्मा ने कहा कि युवा साथी देश के स्वतंत्रता संग्राम के संघर्ष से प्रेरणा लें। हमारे महापुरूषों ने त्याग और बलिदान से हमें आजादी दिलाई उन्होंने सदैव देश की एकता और सद्भाव का संदेश दिया। युवा साथी इन विचारों को आगे बढ़ायें। इतिहास से प्रेरणा लेकर भी सुंदर भविष्य का निर्माण हो सकता है।
युवा संसद में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने कहा कि राजीव गांधी जी ने देश को कम्प्यूटर क्रांति का योगदान दिया। आधुनिक संचार क्रांति उन्हीं की देन है। राजीव जी ने देश में नये स्वरूप के साथ पंचायत राज्य व्यवस्था लागू करायी जिसमें महिलाओं तथा वंचितों को उनका अधिकार दिया गया। नयी व्यवस्था के कारण आज हजारों महिलायें वंचित वर्ग के सदस्य पंचायत पदाधिकारी बनकर आमजनता की सेवा कर रहे हैं। स्वतंत्रता के लिए संघर्ष तथा स्वतंत्रता के बाद देश निर्माण के लिए किये गये प्रयासों की जानकारी युवाओं तक पहुंचना आवश्यक है। इन संदेशों को गांव-गांव तक ले जायें। मध्यप्रदेश की हमारी सरकार ने 8 महीनों में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये हैं। जनकल्याण के लिए कई प्रयास किये गये हैं। इन सफलताओं को भी आमजनता तक पहुंचायें। युवा संसद में रीवा संभाग के प्रतिभाशाली युवाओं को सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया। मंत्री श्री वर्मा तथा मंत्री श्री पटेल ने सिविल जज परीक्षा में प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली जसविता शुक्ला, दिव्यांग ओलंपियन सीता साहू, लगातार 81 घंटे तक खाना बनाने का विश्व रिकार्ड बनाने वाली लता टंडन को सम्मानित किया गया। समारोह में श्रीमती चरणा गुप्ता, क्रिकेटर ईश्वर पाण्डेय तथा गायक रघुवीर शरण श्रीवास्तव को भी सम्मानित किया गया। युवा संसद में राज्य सभा सांसद श्री राजमणि पटेल, विधायक सतना श्री सिद्धार्थ कुशवाहा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री अभय मिश्रा, श्री गुरमीत सिंह मंगू, श्री त्रियुगीनारायण शुक्ल, श्रीमती बविता साकेत, श्रीमती विद्यावती पटेल, राजकुमार उमर्लिया, डी.पी सिंह, अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा बड़ी संख्या युवा उपस्थित रहे।

मंत्री श्री वर्मा ने किया डॉ. विश्वेसरैया का नमन

रीवा 15 सितंबर 2019. देश भर में 15 सितंबर को प्रसिद्ध इंजीनियर डॉ. मोक्षगुंडम विश्वेसरैया का जन्म दिन अभियंता दिवस के रूप में मनाया गया। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में लोक निर्माण तथा पर्यावरण मंत्री श्री सज्जन सिंह वर्मा ने विभागीय कार्यों की समीक्षा की। बैठक प्रारंभ करने से पूर्व उन्होंने डॉ. विश्वेसरैया के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करके उनका नमन किया। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल, सांसद श्री राजमणि पटेल, कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव तथा प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग आर.के. महेरा ने भी डॉ. विश्वेसरैया को पुष्पांजलि अर्पित की। बैठक में डॉ. विश्वेसरैया के व्यक्तित्व और कृत्विय पर चर्चा की गई।

महामहिम राज्यपाल आज आयेंगे रीवा

प्रदेश के महामहिम राज्यपाल श्री लाल जी टंडन एक दिवसीय प्रवास पर 16 सितंबर को रीवा आयेंगे

राज्यपाल श्री टंडन 16 सितंबर को दोपहर 1.45 बजे भोपाल से शासकीय वायुयान से प्रस्थान कर दोपहर 2.45 बजे रीवा हवाई पट्टी पहुंचेंगे। राज्यपाल श्री टंडन दोपहर बाद 3 बजे अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय पहुंचकर मुख्य अतिथि के रूप में श्री कुशाभाऊ ठाकरे स्मृति व्याख्यान माला में शामिल होंगे। राज्यपाल श्री टंडन कार्यक्रम के बाद शाम 4.30 बजे रीवा से वायुयान द्वारा लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगे। इस कार्यशाला में केन्द्र सरकार के स्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते भी भाग लेंगे।

संवाद न्यूज एमडी कमलेश कुशवाहा द्वारा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here