RTI एक्टिविस्ट शिवानंद द्विवेदी सहित पत्रकारों के ऊपर हुआ जानलेवा हमला

0
148

मिली जानकारी के मुताबिक ग्राम पंचायत चंदेह में RTI की धारा 4 के तहत हो रही सोशल ऑडिट एवं जनसुनवाई में जा रहे थे।

एक्टिविस्ट शिवानंद द्विवेदी के साथ स्वतंत्र शुक्ला, प्रियेश पांडे, राहुल चतुर्वेदी व रविशंकर मिश्रा मौजूद थे।

चंदेह सरपंच रमेश शर्मा ने अपने साथियों के साथ लाठी डंडे एवं धारदार हथियारों से हमला करने की कोशिश की।

RTI एक्टिविस्ट शिवानंद द्विवेदी ने हमले की जानकारी राज्य सूचना आयोग सहित जिला एसपी, SDOP मनगवां सहित DGP और CM शिवराज को ईमेल और ट्वीट कर तत्काल सुरक्षा उपलब्ध कराकर दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही की माग की है।

बता दें कि RTI स्थापना दिवश के एक दिन पूर्व आयोजित हुई ज़ूम मीटिंग वेबीनार के दौरान देश के नामचीन सूचना आयुक्त श्रीधर आचार्युलु, शैलेश गांधी, आत्मदीप और मजदूर किसान शक्ति संगठन और NCPRI के निखिल डे सहित एक्टिविस्टों ने सोशल ऑडिट और जन सुनवाई पर जोर दिया था। मप्र सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने एक्टिविस्ट द्विवेदी द्वारा किये जा रहे प्रयासों जिसमे RTI को मजबूत बनाने और इसका लाभ जन सामान्य तक पहुचाने में सोशल ऑडिट और जनसुनवाई की सराहना करते हुए मप्र में इसे लैंडमार्क कार्य बताया था।

अभी हाल ही में एक्टिविस्ट द्विवेदी द्वारा मप्र की 1148 पंचायतों में 300 करोड़ के कराधान घोटाले सहित कई महत्वपूर्ण मामलों पर RTI लगाकर घोटालों को उजागर कर बड़े स्तर पर पंचायती सरपंच सचिवों पर धारा 40-92 की कार्यवाही और FIR दर्ज करवाई गई थी जिसमे गंगेव ब्लॉक के शिवशक्ति कंस्ट्रक्शन ट्रेडर्स और 38 पंचायतें सम्मिलित हैं। एक्टिविस्ट द्वारा भ्रष्टाचार पर निरंतर किये जा रहे प्रहार और कार्यवाही से बौखलाए सरपंच सचिव द्वारा ऐसे कायराना प्रयास किये जा रहे हैं जिसके लिए समस्त RTI कार्यकर्ता, सामाजिक कार्यकर्ता, अधिवक्ता व पत्रकारों ने पुलिश प्रशासन से तत्काल कार्यवाही की माग की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here