गौपालकों ने विशाल सम्मेलनकर गौसंरक्षण एवं सम्बर्धन हेतु मुख्यमंत्री को सौपा ज्ञापन,संवाद न्यूज डिप्टी हेड अनुपम गुप्ता की रिपोर्ट

0
54

विश्व हिंदू परिषद द्वारा संचालित भारतीय गौबंश रक्षण एवं सम्बर्धन परिषद के द्वारा, महाकौशल प्रान्त के मंडला में गौपालकों का सम्मेलन सम्पन हुआ।।

विशाल सम्मेलन में गौभक्तों ने गौमाता की रक्षा एवं पालन का संकल्प लिया।

अतिथियों ने सर्वप्रथम गौपूजन किया, दीप प्रज्वलन कर
कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। तत्पश्चात राजेश तिवारी जी(सह क्षेत्र गौरक्षा प्रमुख, मध्य क्षेत्र) ने कार्यक्रम की भूमिका रखते हुए, विश्व हिंदू परिषद के द्वारा सतत, गौरक्षा में रत कार्यकर्ताओं के उल्लेखनीय योगदान एवं कठिन परिस्थितियों में रत कार्यकर्ताओं/गौभक्तों और उनके योगदान को समाज के समक्ष रखा। उन्होंने कहा कि समाज का सहयोग और गौरक्षा के लिये हम सभी कृत संकल्पित हैं।
महाकौशल प्रान्त के प्रांत संगठन मंत्री श्रीमान सुरेन्द्र सिंह चौहान ने सनातन संस्कृति के संवाहक गौभक्तों से गौमाता के वैज्ञानिक महात्व को दृष्टिगत रखते हुए असाध्य बीमारियों के उपचार से लेकर, ग्रह शान्ति, गौकरण संस्कार के माध्यम से बड़ी से बड़ी बाधायें सहज रूप से पार हो जाती हैं। गौबर के प्रयोग से कीटों से सुरक्षा, रासायनिक खाद का उपयोग किये बगैर, गौबर निर्मित खाद से हम कैसे वैदिक/जैविक कृषि, गौमूत्र से उपचार साबुन, फिनायल आदि का उपयोग करते हैं। गौमाता के बगैर हमारा जीवन अधूरा है। प्रान्त संगठन मंत्री श्री चौहान ने बताया कि गौ वाणिज्यम के माध्यम से हम ग्राम विकास से लेकर अपने जीवन को पूर्ण कर सकते हैं।
गौभक्तों को संबोधित करते हुए मंचासीन कार्यक्रम के मुख्य वक्ता महामंडलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद महाराज जी(अध्यक्ष मध्यप्रदेश गौ सम्बर्धन एवं संरक्षण बोर्ड/परिषद मध्यप्रदेश साशन) ने गौमाता के धार्मिक एवं वैज्ञानिक महात्म के बारे में बताते हुए कहा कि वेद और वैदिक/सनातन संस्कृति में गौमाता की पूँछ पकड़कर वैतरणी पार करने का उल्लेख है, गौमाता में तैतीस कोटि देवताओं का वास है। गौमाता हमारे लिए आर्थिक संपन्नता से लेकर औषधि तक का ध्यान रखती है। हमें हर परिस्थिति में गौमाता की रक्षा, संरक्षण एवं गौपालन का संकल्प लेना है।


महाकौशल प्रान्त के प्रांत मंत्री श्रीमान ललित जी पारधी ने गौपालकों को संबोधित करते हुए बताया कि गौमाता के संरक्षण एवं सम्बर्धन में लगे हमारे लाखों कार्यकर्ता देश, समाज और गौरक्षा हेतु, हर सम्भव सहयोग करने के लिए कृत संकल्पित हैं। हमारे कार्यकर्ता कई बार अपने जीवन को भी संकट में डालकर समाज की अपेक्षाओं पर प्रतिपल खरे उतरते हैं, वे अपने जीवन को आहूत करने से भी पीछे नहीं हटेंगें। गौमाता के सानिध्य मात्र से हमें सकारात्मक ऊर्जा की अनुभूति होती है। श्री पारधी जी ने कहा कि हमारी सनातन परंपरा में हम प्रथम रोटी गौमाता के लिये निकालते थे, यह सारी संकल्पना हमारे जीवन में गौमाता के धार्मिक/आध्यात्मिक, संस्कृतिक, वैज्ञानिक महात्त्व/तादात्म्य के बारे में बताया।
सत्येंद्र सिंह जी(प्रान्त गौसेवा प्रमुख) ने गौ आधारित कृषि, गौ दुग्ध एवं घृत के महात्व को बताते हुए, गौपालन क्यों आवश्यक है- इस बिषय पर, अपने उद्गार व्यक्त किये। गौसंरक्षण में हर सम्भव कानूनी/वैधानिक सहयोग की बात भी कही।
प्रान्त संगठन मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह चौहान ने समस्त गौपालकों को गौसेवा/गौसंरक्षण एवं संवर्धन का संकल्प दिलवाया।

कार्यक्रम में दो हजार से अधिक गौभक्तों/गौपालकों ने सम्मलित होकर, गौरक्षा एवं गौपालन की अपनी संकल्पना से विश्व हिन्दू परिषद को आश्वस्त किया।

कार्यक्रम के अंत में विहिप के पदाधिकारियों, गौरक्षा विभाग सहित समस्त गौभक्तों ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को संबोधित ज्ञापन के माध्यम से, गौमाता के सम्पूर्ण रक्षण, सम्बर्धन हेतु कार्य करने के लिये एवं गौमाता पर अत्याचार करने वाले समाज द्रोहियों पर, कठोर कार्यवाही की माँग करते हुए, महामंडलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद जी महाराज को ज्ञापन सौपा। स्वामी जी ने गौभक्तों की भावना से मुख्यमंत्री जी को त्वरित अवगत कराते हुए, हर सम्भव सहयोग की बात कही।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के गौसेवा प्रमुख अरुण जी जैन, विश्व हिंदू परिषद गौ संवर्धन परिषद के प्रांत अध्यक्ष चंद्रकांत जी मिश्रा, विहिप के विभाग संगठन मंत्री अवधेश सिंह, प्रांत सह संयोजिका(मात्रशक्ति) श्रीमती वंदना अवस्थी, मंडला जिले के जिलाध्यक्ष विभोर अग्रवाल जी, विभाग सयोंजक शैलेंद्र कुशवाहा, जिला मंत्री अमित बैरागी, विभाग गौरक्षा प्रमुख श्री पटेल जी, संपतिया जी उइके(सांसद राज्य सभा), जनप्रतिनिधियों के अलावा जाति/विरादरी प्रमुख उपस्थित रहे।
मंडला जिले के १४ प्रखंडों के ५४३ ग्रामों से लगभग 2000 से अधिक गौपालक/गौभक्त एवं कृषक बंधु उपस्तिथ रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here