अधिकारी/कर्मचारी दायित्व निर्वहन के लिए हर समय तैयार रहें,तृतीय चरण के सर्वे में कोई भी बीमार व्यक्ति न छूटे-कलेक्टर,पन्ना संवाद न्यूज ब्यूरो दीपक शर्मा की रिर्पोट

0
95

घर-घर पहुंचाई जा रही है नि:शुल्क खाद्य सामग्री

पन्ना 18 अप्रैल 20/कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में जिला मुख्यालय पर जिला पंचायत के सभागृह में जिला मुख्यालय के डॉक्टरों एवं पन्ना जनपद के लिए तैनात किए गए चिकित्सक दलों एवं सर्वे के लिए नियुक्त सेक्टर आफिसरों की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में उन्होंने कहा कि तृतीय चरण के सर्वे का कार्य जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रारंभ किया गया है। इस सर्वे में कोई भी वर्तमान में बीमार तथा पूर्व से बीमार रहने वाला व्यक्ति छूटना नही चाहिए। उन्होंने चिकित्सक दल के सदस्यों को निर्देश दिए कि सर्वे में बीमार पाए गए प्रत्येक व्यक्ति का उसके घर जाकर स्वास्थ्य परीक्षण कर उपचार उपलब्ध करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने पन्ना जनपद क्षेत्र की चलित चिकित्सा इकाईयों के डॉक्टरों पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के संबंध में जो भी कार्यवाही की जा रही है उसमें किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। उन्होंने राजस्व अधिकारियों, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, ग्रामीण विकास अधिकारियों एवं महिला बाल विकास विभाग के पर्यवेक्षकों को निर्देश दिए कि पूरी सावधानी के साथ अपने अपने दायित्वों का निर्वहन करें। पूर्व में दिए गए निर्देशानुसार कोरोना वायरस के पॉजीटिव मरीज के मिलने पर की जाने वाली कार्यवाही दिन हो या रात बगैर किसी आदेश के स्वतः प्रारंभ कर दी जाए। जिस स्थान पर पॉजीटिव व्यक्ति मिलता है उस स्थान की 3 किलो मीटर की परिधि में स्वतः कर्फ्यू लागू हो जाएगा। संबंधित अधिकारी परिधि की सीमाओं में प्रवेश होने वाले एक रास्ते को छोडकर सभी रास्ते संबंधित विभाग सील कर देंगे। चिकित्सक दल क्रमानुसार कार्यवाही प्रारंभ कर देंगे। प्रथम एवं द्वितीय सम्पर्क वाले व्यक्तियों को कोबिड केयर सेंटरों में पहुंचा कर उन्हें वहां रखने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। सेंटरों में सभी के पृथक पृथक पेयजल की व्यवस्था के साथ खाने के पैकेट उपलब्ध कराने, प्रतिदिन साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इस कार्य के लिए पूर्व से सौंपे गए दायित्व एवं दिए गए निर्देशों के अनुसार कार्यवाही सभी संबंधित अधिकारी/कर्मचारी आपसी तालमेल के साथ सम्पादित करेंगे। इस कार्य के लिए पृथक से आदेश जारी नही किए जाएंगे। इस दौरान जिम्मेदारी का निर्वहन करने में लापरवाही बरतने वालों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। सम्पन्न हुई बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बालागुरू के, एसडीएम पन्ना श्री शेर सिंह मीना, डिप्टी कलेक्टर कु. रचना शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल.के. तिवारी, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अशोक चतुर्वेदी, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती तपस्या जैन, तहसीलदार कु. दीपा चतुर्वेदी, कु. दिव्या जैन के साथ सभी संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

गरीबों के घर-घर पहुंचाई जा रही है निःशुल्क खाद्यान्न सामग्री

पन्ना 18 अप्रैल 20/कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार जिले के ऐसे गरीब व्यक्ति जो सार्वजनिक वितरण प्रणाली के हितग्राही नही हैं और वे गरीबी के चलते मेहनत मजदूरी करके अपना भरण-पोषण कर रहे हैं। ऐसे व्यक्तियों की सूची में जिले के 8700 लोग आते हैं। उन लोगों को घर-घर जाकर खाद्यान्न सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। इस संबंध में कलेक्टर श्री शर्मा द्वारा खाद्य अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि शासन के निर्देशानुसार 4 किलो गेंहू, एक किलो चावल के मान से प्रति व्यक्ति खाद्यान्न सामग्री सरपंच, सचिव के सहयोग से गांव में ले जाकर उन्हें निःशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है। ऐसे व्यक्तियों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली की उचित मूल्य दुकान पर सामग्री प्राप्त करने के लिए न बुलाया जाए। कलेक्टर श्री शर्मा के निर्देशानुसार इन परिवारों को उनके गांव में जाकर खाद्यान्न सामग्री देने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here