चरहाई बाजार स्थित देवी प्रसाद बाबूलाल फर्म का औचक निरीक्षण प्रेस्टीज रिफाइंड सोयाबीन तेल के लिए गए नमूने दमोह से ब्यूरो चीफ अभिषेक राजपूत

0
101

दमोह : 27 सितम्बर 2021
कलेक्टर एस. कृष्ण चैतन्य द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत डी.ओ. खाद्य सुरक्षा प्रशासन डॉ. संगीता त्रिवेदी के मार्गदर्शन में खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी राकेश कुमार अहिरवाल ने प्रेस्टीज कंपनी इंदौर से प्राप्त शिकायत के आधार पर दमोह के चरहाई बाजार स्तिथ देवी प्रसाद बाबूलाल प्रो.विष्णु प्रसाद असाटी की फर्म का औचक निरीक्षण किया एवं विक्रय हेतु संग्रहित प्रेस्टीज ब्रांड रिफाइंड सोयाबीन तेल के नमूने जांच हेतु लिए । प्रेस्टीज कंपनी इंदौर द्वारा शिकायत की गई थी दमोह में अनाधिकृत रूप से प्रेस्टीज रिफाइंड सोयाबीन तेल का विक्रय किया जा रहा है।
वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी राकेश कुमार अहिरवाल ने बताया शिकायत पर खाद्य सुरक्षा प्रशासन विभाग द्वारा लगातार विभिन्न किराना दुकानों से प्रेस्टीज ब्रांड रिफाइंड सोयाबीन तेल के नमूने लिए जा रहे हैं। निरीक्षण के दौरान परिसर में फ़ूड पंजीयन की प्रति लगी हुई पाई गई है तथा फ़ूड सेफ्टी डिस्प्ले बोर्ड लगा हुआ नहीं पाया गया है। फ़ूड हैंडलर्स के वार्षिक मेडिकल परीक्षण करवाने एवं पेस्ट कंट्रोल प्रबंधन की व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए गए । इन खाद्य पदार्थों के नमूनों को जांच हेतु भोपाल स्थित राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भेजा गया । खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला से जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर अगर उक्त खाद्य पदार्थों के नमूनें मानक स्तर के नहीं पाए जाते हैं तो संबंधितों के विरुद्ध नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। इस मौके पर मैजिक बॉक्स की सहायता से खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की जांच की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here