जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करायें,संवाद न्यूज एमडी कमलेश कुशवाहा की रिपोर्ट

0
135

जिला स्तरीय टीम ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण कर स्वास्थ्य सुविधाओं की निगरानी करेगी, कुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराना सुनिश्चित करें, जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में कलेक्टर के निर्देश 

रीवा – कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में आज जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न हुई। कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में उपस्थित स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास के अधिकारियों को संबोधित करते हुए कलेक्टर ने निर्देश दिये कि जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें लोगों को उपलब्ध हो इस बात की सुनिश्चिता की जाय। विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी क्षेत्रों का नियमित भ्रमण कर यह देखें की ग्रामीण क्षेत्रों में आशा कार्यकर्ता अपने मुख्यालय में उपस्थित रहकर कार्य कर रही है कि नही तथा किये गये कार्य की इंट्री भी करायें। उन्होंने कहा कि जिला स्तर से गठित टीम द्वारा भी स्वास्थ्य सुविधाओं तथा स्वास्थ्य केन्द्रों की साफ-सफाई व स्वच्छता की मानीटरिंग की जायेगी। आगामी 18 व 19 नवम्बर को जिला स्तरीय दल द्वारा स्वास्थ्य केन्द्रों का भ्रमण किया जायेगा। इसमें किसी भी प्रकार की कमी होने पर बीएमओ जिम्मेदार होंगे। 
   कलेक्टर ने कहा कि कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती कराने का कार्य प्राथमिकता से किया जाय। इसकी जिम्मेदारी संयुक्त रूप से जिला कार्यक्रम अधिकारी व बीएमओ की है। एनआरसी के विस्तर खाली रहना अपराध की श्रेणी में आता है अत: कुपोषित बच्चों को यहां भर्ती कराना सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विकासखण्ड में टीका एक्सप्रेस प्रारंभ की जाय जो गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक करते हुए शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य की पूर्ति करें। बैठक में उन्होंने अन्धत्व निवारण कार्यक्रम एवं परिवार कल्याण कार्यक्रम में गति लाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने बीएमओ को बच्चों की मृत्यु की रिव्यू करने तथा अनमोल अभियान के तहत नियत पोर्टल में जानकारी इंट्री करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गर्भवती माता का शत-प्रतिशत रजिस्ट्रेशन हो तथा उनका प्रतिमाह स्वास्थ्य परीक्षण किया जाय तथा शासन की अन्य योजनाओं का लाभ भी दिलाये। कलेक्टर ने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं को उनके द्वारा किये गये कार्य का प्रोत्साहन राशि का भुगतान तत्काल दिलाये। आशा कार्यकर्ताओं की विकासखण्ड स्तर पर कार्यशाला आयोजित किये जाने के निर्देश कलेक्टर ने अधिकारियों को दिये। बैठक में जिला परियोजना अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय ने लाडली लक्ष्मी योजना की विकाखण्डवार प्रगति की जानकारी दी। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमएल गुप्ता, सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास आशीष द्विवेदी सहित सभी बीएमओ तथा स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here