तेजगढ़ में इकत्तर पौधों का हुआ वृक्षारोपण आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हुआ वृक्षारोपण जंगलों की दयनीय स्थिति पर वन परिक्षेत्र अधिकारी तेजगढ़ के छलके आँसू । दमोह से हेमराज सिंह के साथ जिला ब्यूरो चीफ अभिषेक राजपूत

0
72

दमोह तेजगढ़ : भारत की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में भारत के अमृत महोत्सव के तहत तेजगढ़ वन परिक्षेत्र व सरपँच फरमान खान के द्वारा शासकीय प्राथमिक शाला तेजगढ़ में इकत्तर ( 71 ) छायादार , फलदार व औषधीय गुण वाले पौधे लगाए गए और उसके संरक्षण का संकल्प लिया गया । ज्ञात हो कि इस अभियान के तहत देशभर में 10 लाख पौधा लगाने का लक्ष्य रखा गया है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारत सिहं लोधी भाजपा मंडल अध्यक्ष तेजगढ़ , कार्यक्रम अध्यक्ष आई. पी. मिश्रा. व.प. अधिकारी तेजगढ़ , विशिष्ट अतिथि ब्रजेश पांडे थाना प्रभारी तेजगढ़ , विशेष अतिथि सहायक परिक्षेत्र अधिकारी आसुतोष सिंह गिदरा रहे ।
कार्यक्रम की शुरआत माँ सरस्वती के पूजन अर्चन के बाद हुई । इसके बाद शुभम सैनी एंड कम्पनी द्वारा “वृक्ष लगाओ जीवन बचाओ ” नामक लोकगीत की प्रस्तुति दी वहीं समरीन खान ने भी देशभक्ति तराना गाकर कार्यक्रम में समाँ बांध दिया ।
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारत सिंह ने कहा कि एक वृक्ष अपने जीवन में 22 लाख रुपये की कीमत का योगदान प्रदान करता है तथा जो व्यक्ति को अपने व्यवस्थित जीवन निर्वहन की आवश्यकता होती है, उसमें पेड़ों का विशेष महत्व होता है तथा ऐसे कारण भी बताये जो वृक्षों की कमी के कारण मानव जीवन को एक अभिशाप के रुप में उसी प्रकृतिक में देखने को मिल रहा है।
कार्यक्रम के अध्यक्ष आई. पी. मिश्रा ने कहा कि कोविड काल में एक ओर मानव कृत्रिम ऑक्सीजन खरीद रहा है अभी दूसरी ओर वृक्ष हमें मुफ्त में ऑक्सीजन सप्लाई कर रहे हैं , इसलिए ग्रामवासियों को अधिक से अधिक वृक्ष लगाने चाहिए , और अपने उद्बोधन के दौरान उनकी आंखों से आँसू छलक उठे उन्होंने कहा कि आज जंगलों की स्थिति दयनीय है और सभी से निवेदन किया कि हम और आप मिलकर ही इस जंगल को बचा सकते हैं । वहीं तेजगढ़ थाना प्रभारी ब्रजेश पांडे ने भी वृक्षों के महत्व के बारे में बताया और कहा कि जिसको भी वृक्षारोपण करना हो वो थाना परिसर में कर सकता है । और सहायक परिक्षेत्र अधिकारी आशुतोष सिंह , महेंद्र दीक्षित व लखन यादव ने भी अपनी बात रखी ।
इसके बाद तेजगढ़ पंचायत द्वारा सभी के लिए स्वल्पाहार का कार्यक्रम रखा गया । इस कार्यक्रम में फरमान खान सरपँच तेजगढ़ , अनूप सिंह लोधी , हरिसिंह यादव , अजय नामदेव , पहारी सिंह , गुग्गा खान , कश्यप , अय्यूब खान फारेस्ट , भोजराज, गंगाराम , मुख्तार खान फोरेस्ट, राजकुमार साहू , देवेंद्र मालगुजार, नंन्हे भाई , डी. पी. साहू ASI , सुशील श्रीवास्तव डिप्टी रेंजर , आदि की उपस्तिथि रही । कार्यक्रम का सफल संचालन ग़ौरी शोऐब पठान ने किया और आभार प्रदर्शन तेजगढ़ सचिव चंदभान दुबे ने किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here