पत्रकार विकास परिषद द्वारा एक दिबसीय कार्यशाला एवं सम्मान समारोह सम्पन्न,समाजसेवियो, शासकीय सेवको व प्रतिभावान छात्रों का हुआ सम्मान, संवाद न्यूज ब्यूरो विक्की ताम्रकार की रिपोर्ट

0
542

पत्रकारों की सुरक्षा हेतु सरकार व समाज जिम्मेदार – कुसमाकर

पटेरा – दमोह जिले के पटेरा मुख्यालय में पत्रकार विकास परिषद द्वारा एक दिबसीय कार्यशाला एवं सम्मान समारोह का भव्य आयोजन किया गया ।

इस अवसर पर पत्रकार विकास परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेन्द्र कुसमाकर”श्रीमाली” ने मुख्यातिथ्य की आसंदी से बोलते हुए पत्रकारों के दैनिक जीवन से जुड़ी समस्याओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए समाज एवं सरकार के मध्य पत्रकारों की भूमिका को अहम बताते हुऐ कहा कि पत्रकार हर पल समाज के उत्थान और देश व सरकार के शसक्तीकरण के लिए तत्परता से कार्य करता है परन्तु पत्रकारों के हित में न समाज अपना योगदान देता है और न ही प्रशासन से अपेक्षित सहयोग प्राप्त होता है जिस कारण पत्रकारों का जीवन हमेशा असुरक्षित रहता है । पत्रकार विकास परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री कुसमाकर ने कहा कि पत्रकारों के सुरक्षा एवं उन्हें समाचार संकलन के लिए समाज एवं सरकार को गम्भीरता पूर्वक विचार करते हुए हम पत्रकारों का सहयोग करने की जिम्मेदारी समझनी चाहिए । श्री कुसमाकर ने देश में स्वच्छ पत्रकारिता के संदर्भ में अहम बात कहते हुऐ सरकार से पत्रकारों के अधिमान्यता नियमों को ग्रामीण पत्रकारों तक पहुंचने के साथ साथ पत्रकार सुरक्षा कानून सीघ्र निर्धारित करने की मांग की ।

कार्यक्रम के दौरान पत्रकार विकास परिषद के राष्ट्रीय सचिव शिवरतन नामदेव ने अपने उद्बोधन मे पत्रकारों के नैतिक जिम्मेदारी के साथ साथ पत्रकारों के प्रति समाज के दाइत्व पर अपनी बात रखते हुए पत्रकारिता के व्यापक दायरे मे पत्रकारों के हितो को संचित रखने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों के सहयोग की अपेक्षा पर जोर दिया,श्री नामदेव ने कहा कि आज पत्रकारिता की स्वतंत्रता पर हो रहे प्रहार हमारे देश के लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं है इस सम्बंध में सभीको गम्भीरता से विचार करते हुए प्रेस की स्वतंत्रता एवं पत्रकारों की सुरक्षा के लिऐ आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए । पत्रकार विकास परिषद के राष्ट्रीय कार्यालय सचिव व युवा कवि विकास भारद्वाज ने अपने ओजस्वी वक्तव्य में समाज और सरकार के हितों के संरक्षण व भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई को कारगर बनाए रखने के लिए निष्पक्ष व धारदार पत्रकारिता की बात करते हुए अपने काव्य पाठ से सभी को मंत्रमुग्ध किया ।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि बसपा जिलाध्यक्ष आसाराम चौधरी, राजा ताम्रकार(पप्पू) ने अपने वक्तव्य में पत्रकारों के हित में हर संघर्ष में पूर्ण सहयोग देने की बात करते हुऐ समाज के विकास में पत्रकारों के अहम योगदान को रेखांकित किया । कार्यक्रम के प्रारम्भ मे आयोजन के मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि गणों द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया इस दौरान इस विशाल कार्यक्रम के आयोजक पत्रकार विकास परिषद मध्यप्रदेश के प्रदेश उपाध्यक्ष उपेंद्र प्यासी, पत्रकार विकास परिषद के नवनियुक्त दमोह जिलाध्यक्ष विक्की सौरभ ताम्रकार, जिला संयोजक मोहन पटेल सहित पत्रकार विकास परिषद के स्थानीय पदाधिकारी व सदस्यों द्वारा आये हुऐ सभी अतिथियों का माल्यार्पण व तिलक लगाकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम में पटेरा क्षेत्र मे शिक्षा,समाज सेवा, शासकीय योजनाओं आदि में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए छात्रों व शासकीय सेवको, पुलिस कर्मियों सहित शासन के सभी विभागों के प्रतिनिधियों सहित, वरिष्ठ जनो,पत्रकारों, महिला समूहों को सम्मान पत्र के माध्यम से सम्मानित किया गया । इस अवसर पर पत्रकार विकास परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा संगठन के प्रदेश अध्यक्ष कि अनुशंसा पर रीवा जिले के वरिष्ठ पत्रकार इन्द्रभान उपाध्याय को म.प्र.का महासचिव, शैलेन्द्र जायसवाल को रीवा सम्भाग के लिए कार्यकारी सम्भागीय अध्यक्ष, पंकज यादव को रीवा जिलाध्यक्ष, सुरेन्द्र त्रिपाठी को सम्भागीय महासचिव एवं अजय सिंह परिहार को रीवा जिला महासचिव नियुक्त किए जाने की घोषणा करते हुऐ नियुक्ति पत्र प्रदान किए । कार्यक्रम में जहां एक ओर पत्रकार विकास परिषद के सिंगरौली जिलाध्यक्ष गोबिन्द राज, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य रामयश सिंह, सोनभद्र से डा.आर्य, पन्ना से पुंण्य प्रताप सिंह परमार,रीवा से बृजेन्द्र मिश्रा, घनश्याम तिवारी सहित कई जिले से आऐ पदाधिकारियों की उपस्थिति महत्वपूर्ण रही तो वहीं स्थानीय स्तर पर भी पत्रकारों, समाज सेवियों, शासकीय प्रतिनिधियों सहित बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी महत्वपूर्ण उपस्थित से आयोजन को ऐतिहासिक रूप से सफल बनाया। जिसमें पप्पू परोहा, भरत ताम्रकार पाषर्द हरिप्रसाद चौरसिया, भरत शुक्ला, दीपक उपाध्याय, दीपक पाठक, कमलेश यादव(बाबा जी) पाषर्द दुर्गेश सोनीं, तिलक चौहान, जयंत प्रकाश, रामचन्द्र उपाध्याय, रोशन रैकवार,किशुन कोरी,जगमोहन चौरसिया, दुम्मन चौरसिया पाषर्द भीम नामदेव, नितेश बड़कुल, अभिषेक नामदेव, बादशाह खांन, रामसागर तिवारी, अपि बड़कुल, शकील खांन, मोहन ताम्रकार ( लकी ),पवन राय प्रमुख रहे । उक्त आयोजन का सरस एवं सफल संचालन मुकेश गुजरे व राजू आचार्य जी ने किया एवं पत्रकार विकास परिषद के दमोह जिलाध्यक्ष विक्की सौरभ ताम्रकार ने आये हुऐ समस्त जनो का आत्मीय आभार व्यक्त किया जबकि कार्यक्रम के आरंभ में प्रदेश उपाध्यक्ष उपेन्द्र प्यासी ने अपने उद्बोधन से सभी का स्वागत बंदन किया ।

विक्की सौरभ ताम्रकार, ब्यूरो दमोह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here