प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने किया फीवर क्लीनिक तथा कोविड सेंटर का निरीक्षण,संवाद न्यूज एमडी कमलेश कुशवाहा की रिर्पोट

0
99

प्रोटोकाल के अनुसार रोगियों को जांच तथा उपचार की सुविधा दें – प्रमुख सचिव

रीवा 08 जून 2020. स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव तथा आयुक्त श्री फैज अहमद किदवई ने दो दिवसीय रीवा प्रवास के दौरान जिला चिकित्सालय में बनाये गये फीवर क्लीनिक, कोविड सेंटर तथा चिरहुला कालोनी में बनाये गये क्वारेंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने जिला चिकित्सालय के विभिन्न वार्डों तथा संजय गांधी चिकित्सालय में बनाई गई कोविड जांच लैब का भी निरीक्षण किया। प्रमुख सचिव ने निर्देश देते हुए कहा कि फीवर क्लीनिक में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जांच तथा दी गई दवाओं की जानकारी दर्ज करें। जिला अस्पताल में निर्धारित प्रोटोकाल के अनुसार रोगियों को जांच तथा उपचार की सुविधा दें। अस्पताल की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। हर वार्ड में सेनेटाइजर की व्यवस्था करायें। बिना मास्क किसी भी व्यक्ति को अस्पताल में प्रवेश न करने दें। कोरोना से बचाव के लिए फिजिकल दूरी तथा अन्य सावधानियों का पालन सुनिश्चित करें। प्रमुख सचिव ने जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया। 
प्रमुख सचिव श्री किदवई ने जिला चिकित्सालय में बाहृय रोगी कक्ष, आईसीयू कक्ष, पोषण पुनर्वास केन्द्र, आयुष्मान कक्ष, नेत्र विभाग, सामान्य रोगी कक्ष, डायलिसिस यूनिट, एक्सरे कक्ष तथा दवा वितरण कक्ष का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्माणाधीन आईसीयू कक्ष का निर्माण 30 जून तक पूरा कराकर इसे प्रारंभ कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना की जांच के लिए टÜ नाट मशीन की भी तत्काल स्थापना करायें। दवा वितरण की ऑनलाइन जानकारी दर्ज रखें। प्रमुख सचिव ने जिला अस्पताल में बनाये गये कोरोना हेल्प डेस्क का निरीक्षण किया। उसमें तीन दिनों से आने वाली टेलीफोन का विवरण न रखने तथा भोपाल से आये एक व्यक्ति की सूचना मिलने के बाद भी उसे ट्रैक करके जांच न कराने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि हेल्प सेंटर में आने वाली प्रत्येक सूचना तथा जानकारी पर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें। इसके प्रभारी डॉक्टर इसका नियमित फालोअप करें। 
प्रमुख सचिव ने पुलिस परिसर में बनाये गये कोविड सेंटर का निरीक्षण करते हुए उसमें भर्ती संदिग्ध तथा क्वारेंटाइन रोगियों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि सेंटर में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति के तापमान, ब्लड प्रेशर तथा ऑक्सीजन सेचुरेशन लेबल की प्रतिदिन जानकारी लेकर उसे विधिवत दर्ज करें। यदि किसी में ऑक्सीन का सेचुरेशन 94 प्रतिशत से कम होता है तो उसे तत्काल आईसीयू में भर्ती करायें। इसके बाद प्रमुख सचिव ने चिरहुला कालोनी में प्रधानमंत्री आवास योजना के भवनों में क्वारेंटाइन किये गये व्यक्तियों से भेंट करके व्यवस्थाओं की जानकारी ली। 
प्रमुख सचिव श्री किदवई ने कहा कि क्वारेंटाइन सेंटर तथा कोविड सेंटर से किसी भी व्यक्ति को आवश्यकता होने पर ही रेफर करें। उन्होंने सेंटर की साफ-सफाई, भोजन व्यवस्था तथा पीपीई किट के उपयोग की भी जानकारी ली। निरीक्षण के समय रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव, कलेक्टर बसंत कुर्रे, उप सचिव स्वास्थ्य श्री सोमेश मिश्रा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्पित वर्मा, डीन डॉ. एपीएस गहरवार, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. अनंत मिश्रा, उप संचालक डॉ. एनपी पाठक, उप संचालक डॉ. संजीव शुक्ला, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरएस पाण्डेय तथा अन्य चिकित्सकगण उपस्थित रहे।
कमलेश कुशवाहा, एमडी संवाद न्यूज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here