मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं से संबंधित कार्यों की प्रगति में जिलाधिकारी ने जताया असंतोष, कार्यों में तत्परता दिखाएं-जिलाधिकारी रमाकांत पांडेय, बिजनौर से संवाद न्यूज ब्यूरो एम.शाकिर की रिपोर्ट

0
308

मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं से संबंधित कार्यक्रमों, विकास एवं जन कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्यों के सापेक्ष कार्य की धीमी प्रगति पर असंतोष, संबंधित परियोजनाओं पर तत्काल कार्य प्रारम्भ कर उसकी सूचना शासन को प्रेषित किया जाना सुनिश्चित करें : जिलाधिकारी रमाकांत पांडेय

बिजनौर। जिलाधिकारी रमाकांत पाण्डेय ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो भी निर्माण कार्य बरसात के दौरान कराए जाने सम्भव हो सकते हैं, उन पर तत्काल कार्य शुरू कराएं तथा जो कार्य टेण्डर प्रक्रिया के कारण शुरू नहीं कराए जा सके हैं, टेण्डर प्रक्रिया को यथाशीघ्र पूरा कराएं, जिससे परियोजना पर निर्माण कार्य प्रारम्भ कराया जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि संबंधित कार्यदायी संस्थाएं विभागीय निर्माण कार्याें की प्रगति की अद्यतन सूचना शासन को प्रेषित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि लाॅकडाउन के दौरान निर्माण कार्य सहित अन्य विकास एवं जन कल्याणकारी कार्यक्रमों एवं योजनाओं की प्रगति प्रभावित हुई है, परन्तु वर्तमान में परिस्थितियां तब्दील हो चुकी हैं, जिसमें कार्य को पूर्ण करने और मानक के अनुसार प्रगति लाने में कोई बाधा नहीं है।
जिलाधिकारी आज पूर्वान्ह 11 बजे कलैक्ट्रेट स्थित अपने कार्यालय कक्ष में मा0 मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं से संबंधित कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं से संबंधित कार्यक्रमों, विकास एवं जन कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्यों के सापेक्ष कार्य की प्रगति धीमी है, जो विचारणीय है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभागीय लक्ष्यों को निर्धारित समयावधि एवं गुणवत्ता के साथ पूरा करना सुनिश्चित करें ताकि आमजन को उनका लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने समीक्षा करते हुए पाया कि किसान सहकारी चीनी मिल लिमिटेड, नजीबाबाद की पैराई क्षमता 3 हजार से 5 हजार टीसीडी करने तथा मिल में 27 मेगावाट के को-जनरेशन प्लान्ट की स्थापना के अंतर्गत रू0 357.06 करोड़ की लागत का कार्य भूमि की उपलब्धता के बावजूद प्रारम्भ नहीं हो सका है, इसी प्रकार विधान सभाक्षेत्र, बिजनौर मिनी स्टेडियम के निर्माण का कार्य भी ज़मीन एवं बजट की उपलब्धता के बावजूद प्रारम्भ नहीं किया जा सका है। उन्होंने उक्त परिस्थिति पर असंतोष व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि उक्त परियोजनाओं पर तत्काल कार्य प्रारम्भ कर उसकी सूचना शासन को पे्रषित किया जाना सुनिश्चित करें।
समीक्षा के दौरान विधान सभाक्षेत्र चांदपुर में ट्रांसमीशन सब स्टेशन के निर्माण कार्य की प्रगति 10%, विधान सभा क्षेत्र नहटौर में योग वेलनेस सेन्टर तथा पशु चिकित्सालय की स्थापना कार्य की प्रगति 100%, नूरपुर विस क्षेत्र में लघु सेतु निर्माण कार्य 46 %  तथा चांदपुर में लघु सेतु कार्य प्रगति 70%, विस धामपुर क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र निर्माण कार्य की प्रगति शून्य %, नहटोर में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान निर्माण की प्रगति शून्य %, बिजनौर में राजकीय डिग्री काॅलेज की स्थापना कार्य 31%  तथा विस क्षेत्र बढ़ापुर में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना कार्य की प्रगति 23%  पाई गई। उन्होंने सभी संबंधित कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्य की प्रगति में अपेक्षित प्रगति लाएं और निर्धारित समयावधि में पूर्ण गुणवत्ता और मानकानुरूप कार्य को पूरा कराना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कामता प्रसाद सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन विनोद कुमार गौड़, जिला अर्थ एंव संख्याधिकारी डा. हिरेन्द्र, उप जिलाधिकारी सदर ब्रिजेश कुमार सहित कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी मौजूद रहे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here