राम मय हुआ पूरा चित्रकूट, सद्गुरु सेवा ट्रस्ट,श्री रघुवीर मंदिर,जानकी कुंड सहित जगह-जगह हुए आयोजन, चित्रकूट से संवाद न्यूज के लिए वीरेंद्र शुक्ला की रिपोर्ट

0
813

श्री राम जन्मभूमि मंदिर के शिलान्यास के पावन दिवस पर श्री सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट एवं श्री रघुवीर मंदिर बड़ी गुफा जानकीकुंड के निदेशक एवं ट्रस्टी डॉ.बी.के. जैन ने भगवान श्री राम की तपोभूमि एवं परम पूज्य गुरुदेव श्री रणछोड़दास जी महाराज की कर्मभूमि के रूप में विख्यात धर्मनगरी चित्रकूट की पावन धरती से समस्त देशवासियों को इस भूमिपूजन की हार्दिक शुभकामनाएं व्यक्त की ।

डॉ.जैन ने कहा कि, यह बहुत ही आनंद और आल्हाद का क्षण है, कि सदियों से प्रतीक्षित इस श्री राम मंदिर के शिलान्यास महोत्सव के साक्षी बनने का हम सभी को अवसर मिला। मैं निश्चित तौर पर इसे अपने जीवन का एक अमूल्य क्षण और सुनहरा दिन मानता हूँ।

अयोध्या के बाद चित्रकूट ही एकमात्र ऐसा स्थान है, जहां भगवान राम ने अपने जीवनकाल का सर्वाधिक समय व्यतीत किया और अयोध्या की तरह ही चित्रकूट के कण-कण में भी भगवान श्री राम और माता जानकी के दिव्य दर्शन की झांकी हम सभी को प्राप्त होती है । आज भगवान कामतानाथ के सानिध्य में एवं पुण्य सलिला मां मंदाकिनी के तट पर हम सभी इस अवसर पर अपने आनंद को प्रदर्शित करते हुए सहस्त्रों दीपमालिकाओं से समूचे सद्गुरु परिसर, मंदिर एवं जानकीघाट को सजाएंगे एवं अपने ह्रदयकमल में विराजमान भगवान श्रीराम को दीपोत्सव के माध्यम से आज सायँ अपने प्रणाम निवेदित करेंगे ।

आज जिस समय अयोध्या में भूमि पूजन सम्पन्न हो रहा था, तब श्री रघुवीर मंदिर में शंखनाद के साथ घण्टे- घडियाल के स्वरों के मध्य भगवान की दिव्य स्वरूप की आरती की गयी एवं 101 किलो मोदक का अन्नकूट प्रसाद चढ़ाया गया। सायँ 4 बजे से हनुमान चालीसा,सुन्दरकाण्ड एवं हनुमान बाहुक के पाठ का आयोजन ऑनलाइन किया गया है, जिसका जीवन्त प्रसारण युट्यूब पर किया जाएगा।

चित्रकूट की धरती से इस पावन आयोजन में सम्मिलित होने तुलसीपीठाधीश्वर परम पूज्य 1008 जगद्गुरु श्री रामभद्राचार्य जी एवं उनके साथ युवराज श्री रामचंद्रदास जी महाराज उपस्थित रहे तथा सद्गुरु परिवार की ओर से प्रतिनिधित्व करते हुए इस आयोजन में राम संस्कृत महाविद्यालय के पुरातन छात्र एवं रेवासा पीठाधीश्वर परम पूज्य श्री राघवाचार्यजी महाराज एवं सिद्धहनुमत् पीठाधीश्वर आचार्य श्री रामेश्वरदास जी महाराज,ऋषिकेश भी सम्मिलित हुए,यह हम सभी के लिए अत्यंत प्रसन्नता का विषय है।

आज के इस पावन दिवस पर हम सभी संकल्पित हों कि, हम भगवान श्रीराम के जीवन आदर्शों पर चलकर राम राज्य को पुनः साकार करें ऐसी मेरी कामना है। समस्त सद्गुरु परिवार की ओर से विश्वभर में भगवान श्री राम के प्रति अपनी आस्था रखने वाले हर एक व्यक्ति को हमारी ओर से अनंतानंत शुभकामनाएं।

वीरेंद्र शुक्ला, वरिष्ठ पत्रकार चित्रकूट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here