रीठी (कटनी) मे सामूहिक.विवाह सम्पन्न, पढ़िये पूरी खबर संवाद न्यूज पर,कमलेश कुशवाहा की रिपोर्ट

0
252

रीठी में आयोजित हुआ जनपद स्तरीय सामूहिक विवाह एवं निकाह सम्मेलन पारंपरिक रीति रिवाज के साथ हुये 46 कन्या विवाह व 3 निकाह

कटनी (14 जून)- मध्यप्रदेश शासन की मंशा अनुसार जनपद पंचायत रीठी के तत्वाधान में शुक्रवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह एवं निकाह सम्मेलन का आयोजन हुआ। रीठी अन्तर्गत शिव मंदिर मुहास प्रांगण में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत 49 का विवाह संपन्न हुआ। जिसमें 46 जोड़ों का विवाह हिंदू रीति-रिवाज और वैदिक परम्परा अनुसार संपन्न कराया गया। वहीं 3 जोड़ों का निकाह भी विवाह स्थल पर संपन्न हुआ।

प्रदेश सरकार की योजना के तहत आयोजित इस सामूहिक विवाह व निकाह सम्मेलन में पूरे विधि विधान से बैंड बाजों के साथ दूल्हों की बारात निकाली गई। इस अवसर पर दूल्हे-दुल्हनों के परिवाजन सहित अधिकारी कर्मचारी भी बरात में शामिल हुए। तत्पश्चात वर-वधु की जयमाला भी कराई गई। इस अवसर पर बहोरीबंद क्षेत्र के विधायक प्रणय प्रभात पांडे ने विवाह स्थल पर पहुंचकर कहा कि प्रदेश सरकार की यके तहत एक ही छत के नीचे सामूहिक विवाह होना एक नई परंपरा और कम खर्चे में विवाह सम्पन्न होने का सशक्त माध्यम है। आयोजन में पूर्व विधायक सौरभ सिंह ने भी वर वधू को आशीर्वाद देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

योजना के तहत विवाहित जोड़ों को 48000 रुपये के चैक एवं 3000 रुपये की सामग्री प्रदान की गई। इस दौरान सम्मेलन में एसडीएम बलबीर रमन, जनपद अध्यक्ष रोशनी सिंह, जनपद सीईओ प्रदीप सिंह, जनपद सदस्य गुलाम गौस, जनपद सदस्य भवानी सिंह, मुन्नीबाई सहित अन्य संबंधितजन भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here