सभी अधिकारी नियमित रूप से करें क्षेत्र का भ्रमण – कलेक्टर, संवाद न्यूज एमडी कमलेश कुशवाहा की रिपोर्ट

0
223

विभागीय लक्ष्यों की शत-प्रतिशत पूर्ति के लिये उचित प्रयास करें – कलेक्टर 

  कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि सभी अधिकारी अपने कार्यालय को साफ-सुथरा तथा व्यवस्थित रखें। विभागीय योजनाओं के लक्ष्यों की शत-प्रतिशत पूर्ति के लिये उचित प्रयास करें। सभी अधिकारी हर सप्ताह कम से कम तीन दिन क्षेत्र का भ्रमण करके विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन का मौके पर जायजा लें। शासन की उच्च प्राथमिकता की योजनाओं तथा सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण पर विशेष ध्यान दें। 
   बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में पीएचई, जिला पंचायत तथा खाद्य विभाग ने अच्छे प्रयास किये हैं। अग्रणी बैंक प्रबंधक, जिला शिक्षा अधिकारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा अधीक्षण यंत्री पूर्वी क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी भी लंबित प्रकरणों का निराकरण करके ऑनलाइन प्रतिवेदन दर्ज करें। एलडीएम इस सप्ताह कम से कम 100 प्रकरणों, प्रभारी अधिकारी भू-अर्जन 50 प्रकरणों का निराकरण करायें। सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण तथा लोक सेवा गारंटी योजना में दर्ज आवेदन पत्रों के समय-सीमा में निराकरण के प्रयास करें। 
   बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले भर में पेंशन के 400 से अधिक प्रकरण लंबित हैं। संभागीय पेंशन अधिकारी तथा संबंधित कार्यालय प्रमुख इन प्रकरणों का निराकरण शीघ्र करें। नवम्बर माह में कम से कम दो सौ प्रकरणों का निराकरण करके सेवा निवृत्त कर्मचारी को पीपीओ जारी करें। अपर कलेक्टर पेंशन प्रकरणों के निराकरण की हर सप्ताह समीक्षा करें। बैठक में कलेक्टर ने खाद तथा बीज की आपूर्ति, सार्वजनिक वितरण प्रणाली से खाद्यान्न वितरण तथा निर्माण कार्यों के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिये। 
   बैठक में कलेक्टर ने कहा कि नवम्बर माह में खाद्यान्न उठाव में अभी रीवा जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। जिला आपूर्ति अधिकारी समय-सीमा में खाद्यान्न का उठाव तथा वितरण करायें। सभी उचित मूल्य दुकानदार मध्यान्ह भोजन योजना तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों के लिये हर माह नियमित रूप से खाद्यान्न प्रदान करें। इसके लिये खाद्यान्न आवंटन की प्रतीक्षा न करें। महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक इस संबंध में सभी सेल्समैनों को निर्देश जारी करें। जिले में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में 16 नवम्बर से धान का उपार्जन होगा। इसके लिये सभी खरीदी केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित कर लें। सीमावर्ती खरीदी केन्द्रों में उपार्जन के समय कड़ी निगरानी रखें। जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम समितियों से बारदाने प्राप्त करके उसे खरीदी केन्द्रों में उपलब्ध करायें। इस माह आवंटित गेंहू जूट के बारदाने में उचित मूल्य दुकानों को प्रदान करें जिससे खाली बारदाने का धान उपार्जन में उपयोग किया जा सके। उपार्जित धान के भण्डारण के लिये गोदाम तथा कैब की व्यवस्था 15 नवम्बर तक कर लें। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, एडीएम श्रीमती इला तिवारी, संयुक्त कलेक्टर एके झा तथा सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here