सभी लोग मिलकर काम करें तभी दमोह को टॉप टेन स्वच्छता सर्वेक्षण में लेकर आ सकेंगे-कलेक्टर श्री चैतन्य विशेष स्वच्छता अभियान के तहत कलेक्ट्रेट परिसर एवं तहसील कार्यालय में अधिकारी- कर्मचारियों ने की साफ-सफाई. दमोह से संवाद न्यूज़ प्रबंध संपादक विजय यादव

0
48

  दमोह //दमोह को साफ और स्वच्छ बनाये रखने के उद्देश्य से स्वच्छ भारत मिशन के तहत आज रविवार की सुबह कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य ने विशेष स्वच्छता अभियान के तहत कलेक्ट्रेट परिसर एवं तहसील कार्यालय में अधिकारी- कर्मचारियों के साथ मिलकर साफ सफाई की इस मौके पर नगर पालिका की स्वछता टीम की मौजूदगी रही।
            इस अवसर पर कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य ने कहा कि कलेक्ट्रेट परिसर एवं आसपास कार्यालय, कलेक्ट्रेट के सामने रोटरी एवं शॉपिंग कांप्लेक्स की सभी ने साफ-सफाई की है। प्रयास यही है स्वच्छता सर्वेक्षण टीम आने से पहले शत प्रतिशत पॉइंट के हिसाब से काम कंप्लीट किया जाएगा। सभी रोडों पर साफ सफाई की जा रही है] लेकिन रोड के बगल में नालियां एवं ग्रीन वेट पर तथा राहगीरों के लिए डस्टबिन लगाए गए हैं, का उपयोग नियम अनुसार नहीं किया जा रहा है, कचरा गाड़ी घर घर जाती है] कोई भी घर कचरा गाड़ी आने से वंचित रहा तो वह नगरपालिका में इसकी शिकायत करें, नियमित कर शुल्क 30 रुपये प्रति माह जमा कर अपना कचरा केवल कचरा गाड़ी में ही देना सुनिश्चित किया जाये।
            उन्होंने कहा डस्टबिन केवल राहगीरों के लिए लगे हुए, राहगीर जितने तरीके के बेस्ट होते हैं, वह उस डस्टबिन में डालें, मार्केट एरिया में देखा गया है दुकानदार अपनी साफ सफाई के ऊपर उतना ध्यान नहीं देते हैं, जितना ध्यान देने की जरूरत है, कहीं पर भी दुकान के सामने कचरा देखा जाएगा तो यह माना जाएगा कि वह दुकानदार का है, उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
            कलेक्टर श्री चैतन्य ने सभी दुकानदारों से आग्रह करते हुए कहा है कि शत-प्रतिशत दुकानों में 2 बिन लगाए जिनमें सूखा कचरा एवं गीला कचरा का डस्टबिन लगाए, कहीं पर चूक नहीं होना चाहिए। साथ ही लोगों को कचरा डालने की जो व्यवस्था है वह उसे कचरा गाड़ी में डालें, सभी लोगों को यह ध्यान रखना चाहिए कि डस्टबिन का ही उपयोग करें, आसपास गलियों में कचरा दिखना नहीं चाहिए, दिखाई देने पर नगरपालिका स्वच्छ सर्वेक्षण अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी।
            कलेक्टर श्री चैतन्य ने कहा सभी लोग मिलकर काम करें तभी दमोह को टॉप टेन स्वच्छता सर्वेक्षण में लेकर आ सकेगा। हर हफ्ते सभी शासकीय कार्यालय एवं परिसरों में हर रविवार स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। मार्केट तथा बाकी जगहों पर यही अपेक्षा रहेगी जितने दिन वे बंद रहते हैं वहां पर लोग खुद आगे आकर अपना स्वच्छता की ओर जागरूक होकर काम करेंगे।
सभी कार्यालयों का किया निरीक्षण
            कलेक्टर श्री चैतन्य ने विशेष सफाई अभियान के बाद कलेक्ट्रेट के सभी कार्यालयों का निरीक्षण किया एवं संबंधित अधिकारियों को आावश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा सभी कार्यालयों में डस्टबिन का उपयोग किया जाए।
लाइटिंग हेतु दिए निर्देश
            कलेक्टर श्री चैतन्य ने कलेक्ट्रेट परिसर में पर्याप्त लाइट व्यवस्था हेतु संबंधित अधिकारी को दिशा निर्देश दिए।
डायमंड पार्क का किया निरीक्षण
            इसके बाद डायमंड पार्क का निरीक्षण कर सीएमओ को साफ सफाई हेतु विभिन्न दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर श्री चैतन्य ने कलेक्ट्रेट कार्यालय के सामने की दुकानों पर पहुंचकर दुकानदारों को समझाइश दी और कहा कि आप सभी लोग डस्टबिन का उपयोग करें, जहां तक आपकी दुकान की जगह है, सिर्फ वहां तक ही अपनी दुकान की सामग्री रखें, स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें, वही सीएमओ को निर्देश भी दिए कि जो भी दुकानदार नियमों का पालन नहीं करता है, उनके विरुद्ध चालानी कार्यवाही एवं अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जाये।
            उन्होंने महाराणा प्रताप परिसर में पहुंचकर सीएमओ को लाइटिंग व्यवस्था हेतु निर्देशित किया। कलेक्टर श्री चैतन्य ने कलेक्ट्रेट बाउंड्री वॉल से तहसील गेट तक किए कार्य की सराहना की, वहीं होर्डिंग्स को लेकर सीएमओ को निर्देश दिए कि आप सभी की अनुमति चेक करें। 
            इस मौके पर अपर कलेक्टर नाथूराम गौंड, डिप्टी कलेक्टर भव्या त्रिपाठी, डिप्टी कलेक्टर अदिति यादव, तहसीलदार बबीता राठौर, रेखा पंचाल, मुख्य नगरपालिका अधिकारी बीएल सिंह  सहित अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here