सेनेटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है घातक, स्वास्थ मंत्रालय ने जारी की चेतावनी

0
169

नई दिल्ली: पूरा देश इन दिनों कोरोना महामारी से लड़ रहा है. इस बीच सैनिटाइटर को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी जारी की है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि वे हैंड सैनिटाइजर का अधिक उपयोग न करें, इसका बहुत अधिक उपयोग हानिकारक भी हो सकता है. ऐसा देखा गया है कि सैनिटाइजर का उपयोग पिछले छह महीनों से हमारी जिंदगी में बढ़ गया है.

डॉ आरके वर्मा ने कही ये बात

स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त महानिदेशक डॉ आरके वर्मा ने कहा कि ये मुश्किल समय हैं, किसी ने भी नहीं सोचा था कि वायरस का ऐसा प्रकोप होगा.

उन्होंने कहा कि अपने आप को बचाने के लिए मास्क का प्रयोग करें, बार-बार गर्म पानी पिएं और हाथों धोते रहें और सैनिटाइज़र का दुरुपयोग न करें.

सैनिटाइज़र का अधिक इस्तेमाल त्वचा को स्वस्थ रखने वाले अच्छे बैक्टीरिया को मार सकता है

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने पहले चेतावनी दी थी कि सैनिटाइज़र का अधिक इस्तेमाल त्वचा को स्वस्थ रखने वाले अच्छे बैक्टीरिया को मार सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार, जब साबुन और पानी उपलब्ध हो तो सैनिटाइज़र के बजाय साबुन और पानी का इस्तेमाल करना चाहिए.

देश में अबतक 13 लाख 36 हजार 861 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में शनिवार तक 13 लाख 36 हजार 861 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 31,358 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 8 लाख 49 हजार ठीक भी हुए हैं. चार लाख 56 हजार लोगों का अस्पताल में इलाज जारी है. पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 48 हजार 916 नए मामले सामने आए और 757 लोगों की मौतें हुईं.

सुरेन्द्र कुसुमाकर श्रीमाली, सम्पादक, संवाद न्यूज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here