जिला सड़क सुरक्ष्ज्ञा समिति की अह्म बैठक संपन्न लिये गये महत्वपूर्ण निर्णय संवाद न्यूज़ प्रबंध संपादक विजय यादव

0
64

दमोह :
जिले में जितने भी ब्लेक स्पॉट है उनमे सुधार कैसे करना है इसके अलावा शहर मे रोड ऐक्सीडेन्ट या शहर के बाहर रोड ऐक्सीडेन्ट को कैसे कम करना है, इस संबंध में आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर एस. कृष्ण चैतन्य की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार एवं सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव खासतौर पर मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर श्री चैतन्य ने कहा उच्च न्यायालय के निर्देश अनुसार नगर में जितने भी तीन-पहिया वाहन चलते है, उनका रजिस्टेशन और पूरे डाक्यूमेन्ट होने के पश्चात ही मूवमेन्ट होना चाहिये, और जहां-जहां दमोह के शहरी क्षेत्र में जाम लगने वाले क्षेत्र है, वहां पर ट्राफिक कैसे कम किया जाये, इस पर कार्य कराया जायेगा । ट्राफिक के लोड को कम करना यातायात पुलिस का काम है। उन्होंने कहा बैठक में सभी बिन्दुओं पर सड़क सुरक्षा योजना के अंतर्गत समिति में पूरी तरह डिसकस किया गया है। कोशिश ये की गई है, जितने भी ऐजेन्सीज को पार्टिसिपेट करने के लिए बोला गया है, सभी लोग समिति के द्वारा जो निर्णय लिये गये है उनका पालन अगले 10-15 दिनों में पूरा करेंगे और सड़क सुरक्षा समिति की बैठक के जो मुख्य उद्देशय है उनको पूर्ति करने की स्तिथि में रहेंगे।
बैठक में पुलिस अधीक्षक डी.आर. तेनीवार ने जिला सड़क यातायात सुरक्षा समिति की बैठक कहा बढ़ते हुए ऐक्सीडेन्ट और यातायात को सुरक्षित और व्यवस्थित करने के सारे मुद्दों पर चर्चा की गई, मुख्यत: जिला मुख्यालय पर घण्टाघर और उसके आस-पास जो यातायात अव्यवस्थित है उसको व्यवस्थित करने के लिए, पार्किंग स्थल चिन्हित करने के ‍लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। उन्होंने कहा सारे ऐसोसिएशन, ऐजेन्सी, नगरपालिका, प्रशासन और पुलिस इस में मिल के काम करेंगे और यातायात को व्यवस्थित भी करेंगे।
इस अवसर पर परिवहन अधिकारी श्री सोनी ने यातायात बिन्दुओं पर विस्तार से जानकारी दी और ऐक्सीडेंट स्थलों के बारे में बताया गया। यातायात प्रभारी अभिनव साहू ने भी नगर के व्यस्त स्थलों की यातायात व्यवस्था के संबंध में जानकारी दी। वाहन पार्किग व्यवस्था, सवारी वाहनों, आटो रिक्शा तथा हाथ ठेला पर सामग्री विक्रय करने वालों के संबंध में चर्चा की गई।
जहां-जहां मरम्मत होनी शीघ्र करवाये
दमोह-सागर मार्य पर जहां-जहां मरम्मत होनी है, शीघ्र कराई जायें। दमोह शहरी क्षेत्र में पेच वर्क करना शेष है, उसे भी त्वरित रूप से करया जायें और जबलपुर मार्ग पर नोहटा पुल क्षेत्र का मरम्मत शीघ्र करवाई जायें। उन्होंने जबलपुर मार्ग पर हथनी तिराहा और बिदारी घाट पर आवश्यक संकेतक और जरूरी कार्रवाई करने तथा इसी मार्य पर वंशीपुर तिराहा पर पेड़ छटाई करवाने के निर्देश दिए गये।
कलेक्टर एस. कृष्ण चैतन्य ने कहा नगरपालिका सुनिश्चित करे मार्गो पर सब्जी-फल की दुकाने न लगे, सभी दुकानें निर्धारित स्थलो पर ही लगाई जायें। बैठक में यह तय किया गया घंटाघर से 200-250 मीटर सभी ओर फुट-पाथ कोई भी सब्जी-ढेले वाले न लगे, क्षेत्र को सुव्यवस्थित किया जायें।
नगरपालिका गौशाला बनायें
श्री चैतन्य ने नगरपालिका अधिकारी से कहा पूर्व में गौशाला बनाने के निर्देश दिए गये है, शीघ्र जमीन की पूरी कार्रवाई कराकर निर्माण करवायें और सड़को पर गौवंश विचरण करते है, उन्हें वहां शिफ्ट करवाया जायें।
पावर पाइंट प्रजेटेंशन
बैठक के दौरान राहुल नायक नें पावर पाइंट के माध्यम से सड़क दुर्घटनाओं के संबंध में विश्व-देश-प्रदेश की तुलनात्मक जानकारियां प्रस्तुत करते हुए सभी थानों को घटना ऑन लाईन दर्ज करनें के संबंध में बताया साथ ही किये गये प्रश्नो का जवाब भी दिया। पुलिस अधीक्षक श्री तेनीवार ने श्री नायक को नये पुलिस कंट्रोल रूम में थाना प्रभारियों की बैठक में आकर प्रजेटेंशन देने के लिए कहा।
बैठक में सड़क सुरक्षा समिति के सदस्यों और सांसद प्रतिनिधि नरेन्द्र बजाज ने भी अपने सुझाव रखे और प्रशासन को सहयोग के लिये आश्वस्त किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here