पांच विशेष श्रमिक ट्रेनों से 7759 प्रवासी मजदूर आये अपने घर,15 मई को रीवा आएगी चार विशेष ट्रेन,

संवाद न्यूज एमडी कमलेश कुशवाहा की रिपोर्ट

0
132

रीवा 14 मई 2020. कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लागू है लॉकडाउन के कारण देश के कई प्रदेशों में मध्यप्रदेश के हजारों-हजार श्रमिक फंसे हुए हैं इनमें बड़ी संख्या में रीवा संभाग के श्रमिक भी शामिल हैं। मध्यप्रदेश सरकार की विशेष पहल एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की सह्दयता से केन्द्र सरकार तथा भारतीय रेलवे के सहयोग से इन मजदूरों की घर वापसी हो रही है। इसी क्रम में आज रीवा रेलवे स्टेशन में 5 विशेष ट्रेन से प्रवासी श्रमिकों को लेकर रीवा पहुंची।
कलेक्टर बसंत कुर्रे ने बताया कि पनवेल से आने वाली विशेष ट्रेन में रीवा संभाग के 1321 श्रमिक, इंदौर से आने वाली ट्रेन में 3800 श्रमिक, वापी से आने वाली ट्रेन में 1300 श्रमिक, नासिक से आने वाली ट्रेन में 853 तथा पुणे से आने वाली ट्रेन में 485 प्रवासी श्रमिक रीवा वापस आये। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि आने वाले सभी लोगों की स्क्रीनिंग की जाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए संबंधित जनों को बसों से भेजने की व्यवस्था करायें। प्रवासी श्रमिकों खाना, पानी की समुचित व्यवस्था भी करायें। उन्होंने कहा कि सभी लोग 14 दिनों तक होम क्वारेंटाइन रहें तथा संबंधित गांव या शहर का कोई भी व्यक्ति इनके संपर्क में न आये। स्वास्थ्य विभाग द्वारा होम क्वारेंटाइन पूरी होने के बाद पुन: जांच की जाय तथा स्वस्थ्य पाये जाने पर इन्हें बाहर निकलने की अनुमति दी जाय।

आज 15 मई को चार विशेष श्रमिक ट्रेन रीवा आयेंगी

रीवा 14 मई 2020. देश के विभिन्न प्रदेशों से प्रवासी मजदूरों के रीवा आने का क्रम जारी है। इसी सिलसिले में आज 15 मई को चार विशेष श्रमिक ट्रेनें मजदूरों को लेकर रीवा पहुंचेगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार पुणे सेे आने वाली ट्रेन में रीवा संभाग के लगभग 1360, पुणे से आने वाली ट्रेन में 1233 प्रवासी श्रमिक, पुणे से आने वाली ट्रेन से 1500 प्रवासी श्रमिक तथा सांगली से आने वाली ट्रेन में 1605 प्रवासी श्रमिक सहित कुल 5698 श्रमिक रीवा में अपने घर पहुंचेंगे। कलेक्टर बसंत कुर्रे ने राजस्व, पुलिस तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को प्रवासी मजदूरों के लिए आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि प्रत्येक आने वाले मजदूर की स्वास्थ्य जांच अनिवार्यत: की जाय उनके ठहरने तथा भोजन की उचित व्यवस्था कराते हुए गन्तव्य स्थल तक पहुंचाने के लिए आवश्यक वाहनों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।
कमलेश कुशवाहा, एमडी संवाद न्यूज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here